Sunday , December 24 2023

22 दिसंबर का राशिफल: कर्क और धनु राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष

आज का दिन आपके लिए किसी नए काम को साझेदारी में करने के लिए अच्छा रहेगा। व्यापार में आप लाभ के अवसरों पर पूरा ध्यान देंगे और परिवार में अपनों के सहयोग से किसी काम में राहत मिलती दिख रही है। आपको संतान की जिद और अहंकार भरी बातों को पूरा करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपसे किसी गलत बात को मनवा सकते हैं। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

वृष

आज का दिन आपके लिए समस्याओं से निजात दिलाने वाला रहेगा, इसलिए आप व्यर्थ के झगड़े और झंझटों से दूर रहें। किसी को बिना मांगे सलाह ना दें। आपको कार्यक्षेत्र में आज मन मुताबिक काम मिल सकता है। आपको अपने कामों को पूरा करने के लिए भागदौड़ करना बेहतर रहेगा, लेकिन आप किसी बात को लेकर परिवार के सदस्यों से बेवजह ना उलझें बल्कि उनकी बातों को समझने की कोशिश करें। परिवार में सदस्यों का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा।

मिथुन

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपके घर किसी अतिथि का आगमन होने से आपका धन खर्च बढ़ सकता है और आपका स्वास्थ्य भी थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन यदि आपने बीमारियों पर पकड़ समय से बनाई, तो आप किसी बड़ी बीमारी के होने से बच सकते हैं, नहीं तो बाद में आपको उसमें कोई समस्या आ सकती है। आपको वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी। आपका कोई मित्र आपके घर दावत पर आ सकता है।

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए आज का दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। परिवार के सदस्यों में यदि किसी बात को लेकर समस्या चल रही थी, तो उससे आज आपको मुक्ति मिलेगी। व्यवसाय में आपको अच्छा लाभ मिलने के पूरे अवसर मिलेंगे, लेकिन यदि आपने उन पर ध्यान नहीं दिया, तो वह आपके हाथ से निकल सकते हैं। आप अपने कुछ पुराने कर्ज को भी काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे। पिताजी को पैरों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। आपको लोगों की मीठी बातों में आने से बचना होगा। आपका अपने भाई बहनों से चल रहा विवाद भी दूर होगा।

सिंह

आज का दिन आपके लिए लेनदेन के मामले में सावधान रहने के लिए रहेगा, नहीं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। आपको संतान पक्ष की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती हैं। माताजी का कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है। आप किसी से धन उधार ना लें, नहीं तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा और आप परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर कुछ पुरानी यादों को ताजा करेंगे। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई की ओर अग्रसर होना होगा, तभी वह अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं पूरा कर पाएंगे।

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए आज का दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर रहने के कारण आप परेशान रहेंगे। वाहन आज आप संभालकर चलाएं। परिवार में किसी सदस्य को नई नौकरी की प्राप्ति होने से घर से दूर जाना पड़ सकता है। आपका कोई काम विरोधी आज बनते बनते बिगाड़ सकते हैं। आपको कोई मूल्यवान वस्तु भेंट स्वरूप प्राप्त हो सकती है, जिसकी प्रतीक्षा आप लंबे समय से कर रहे थे। कार्यक्षेत्र में आपको मनपसंद काम मिलने से आप उसे समय से पहले पूरा करके देंगे।

तुला

आज का दिन आपके लिए सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा, क्योंकि आपके और आपके जीवनसाथी के साथ कोई बाहरी व्यक्ति लड़ाई झगड़े की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। काम की अधिकता रहने के कारण आप शरीर पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो आपको कोई बड़ी बीमारी हो सकती है। आप कोई काम बहुत ही सोच विचारकर करें। आपका व्यवसाय से संबंधित कोई काम पूरा हो सकता है। लेन-देन से संबंधित मामलों में आप बहुत ही सोच विचार करके चले।

वृश्चिक

आज का दिन आपके लिए कुछ विशेषकर दिखाने के लिए रहेगा। आपकी सोच समझ से सभी काम पूरे होंगे। जीवनसाथी के करियर में चल रही समस्याओं को लेकर उनके लिए किसी नए काम की शुरुआत भी कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छी रहेगी। आर्थिक स्थिति को लेकर यदि आप चिन्तित है, तो आपकी वह चिंता व्यर्थ होगी। आप आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रयास करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप अपने घर किसी नए वाहन को लेकर आ सकते हैं। आपके कुछ विरोधी आपके बनते कामों में रोड़ा अटकाएंगे, जिससे आप परेशान रहेंगे।

धनु

आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। आपका रुका हुआ धन मिलने से आपकी प्रशंसा का ठिकाना नहीं रहेगा और यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो आपकी वह इच्छा भी पूरी हो सकती है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपको किसी योजना में बहुत ही सोच विचारकर धन लगाना होगा। आपकी कोई पुरानी गलती परिवार के सदस्यों के सामने आ सकती है, जिसके बाद आपको डांट भी खानी पड़ सकती है। लेनदेन से संबंधित मामलों में आप स्पष्टता बनाए रखें।

मकर

आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। व्यापार में आपको किसी प्रकार का नुकसान होने से आप परेशान रहेंगे और आपको अपने विरोधियों के खिलाफ कोई षड्यंत्र रचने से बचना होगा। आपको किसी पुराने निवेश से कोई नुकसान हो सकता है, लेकिन संतान की शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर आप उनके सीनियर से बातचीत कर सकते हैं। आप किसी से धन उधार ना लें, नहीं तो उसे उतारने में आपको समस्या होगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को अपने सहयोगियों का पूरा साथ मिलेगा।

कुंभ

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में कुछ समस्याएं आ सकती हैं, जिसके कारण आपके आपसी रिश्तों में भी दरार खड़ी हो सकती है। व्यापार कर रहे लोग किसी निवेश के लिए सोच विचार न करें, नहीं तो बाद में उन्हें उसके लिए पछतावा होगा। परिवार में जीवनसाथी से किसी बात के कारण मतभेद हो सकते हैं, जिन्हें आप बढ़ने ना दें। वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी। आप किसी काम के चलते छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए आज का दिन खुशहाली लेकर आएगा। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले यदि लंबे समय से टल रहा था, तो उसमें आपको अच्छी सफलता हाथ लगेगी और बिजनेस में चल रही कोई समस्या आज दूर होती दिख रही है। आपके परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त नजर आएंगे, लेकिन मित्रों का आपका सहयोग भरपूर मात्रा में मिलेगा। यदि आप कोई धन संबंधित मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी। आपके कुछ विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं।