Friday , December 22 2023

सर्दियों में जरूरी है दिल की खास देखभाल, सुबह की इन अच्छी आदतों से बनाएं हार्ट को हेल्दी

सर्दियों में अक्सर हमारी सेहत काफी प्रभावित होती है। खासकर इस मौसम में हमारे दिल (Heart) पर ज्यादा असर पड़ता है। इस मौसम में अक्सर दिल से जुड़ी समस्याएं (Heart Attack) बढ़ जाती हैं। ऐसे में सर्दियों में सेहत खासकर दिल की सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपना हार्ट हेल्दी बनाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आदतें-

सर्दियां सिर्फ अपने सुहाने और खुशनुमा मौसम के लिए ही नहीं, बल्कि कंपा देने वाली ठंड और इसकी वजह से होने वाली कई बीमारियों के वजह से भी जाना जाता है। खासकर हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों के लिए यह सीजन काफी खतरनाक होता है। आपने अक्सर यह देखा होगा कि सर्दियां आते ही देश-दुनिया के दिल के दौरे के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। ऐसे डॉक्टर्स लोगों को अपने दिल का खास ख्याल रखने को कहते हैं। दरअसल, इस मौसम में सुस्ती और शारीरिक गतिविधि में कमी हमारे पूरे स्वास्थ्य, विशेष रूप से दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

यही वजह है कि ठंड के मौसम में कई कारणों से अचानक दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में अपने पूरे स्वास्थ्य के साथ ही दिल की भी खास देखभाल की जाए। अगर आप या आपके आसपास हार्ट डिजीज का कोई मरीज है या फिर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो सुबह-सुबह कुछ हेल्दी आदतें अपनाकर अपने दिल को स्वस्थ बना सकते हैं।

सुबह उठते ही पानी पिएं
सर्दियों में अक्सर प्यास कम लगने की वजह से लोग पानी कम पीने लगते हैं। हालांकि, पानी यह कमी डिहाईड्रेशन की वजह बन सकती है और दिल को सेहतमंद रखे के लिए डाइड्रेट रहना काफी जरूरी है। ऐसे में अपने दिन की शुरुआत खुद को हाइड्रेट करके करें। रात की नींद के बाद, जब आप सुबह उठते हैं, तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए सुबह उठकर एक ग्लास पानी पिएं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और दिल के बेहचर कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है।

दिल के लिए चुनें हेल्दी ब्रेकफास्ट
एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। खासकर सर्दियों का मौसम शरीर में पोषक तत्व की पूर्ति करने का एक बढ़िया मौका है। ऐसे में अपने दिल को हेल्दी बनाने के लिए हार्ट- हेल्दी ब्रेकफास्ट चुनें। आप इसके लिए डाइट में फल, होल ग्रेन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं। दलिया के ऊपर जामुन डालें और अलसी या चिया बीज छिड़कें। ये तत्व न केवल ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में भी योगदान करते हैं।

वार्म-अप एक्सरसाइज
ठंड के मौसम में अक्सर बाहर जाकर वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है, जिसके वजह से शारीरिक गतिविधि में कमी आने लगती है। ऐसे में आप खुद को फिजिकली एक्टिव बनाए रखने के लिए आप घर के अंदर ही वार्म-अप एक्सरसाइज कर सकते हैं। सुबह की एक्सरसाइज एक हेल्दी लाइफ खासकर हेल्दी हार्ट के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में आप घर पर ही हल्की स्ट्रेचिंग या हल्की कार्डियो जैसी गतिविधियां कर सकते हैं।

विटामिन डी का सेवन
सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी कम होने के कारण विटामिन डी की कमी एक चिंता का विषय रहती है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे में विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में इससे भरपूर फूड्स या सल्पीमेंट्स शामिल करें।

स्ट्रेस मैनेजमेंट
स्ट्रेस हमारे दिल को बीमार बनाने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर आप अपने दिल को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो स्ट्रेस मैनेजमेंट की कोशिश करें। आप इसके लिए सुबह उठकर मेडिटेशन और डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि कर सकते हैं। इन्हें करने से तनाव कम हो सकता है और ब्लड प्रेशर में सुधार होता है।