Saturday , December 23 2023

अपनी पुरानी टाइट जींस पहनना चाहते हैं दोबारा, तो आजमाएं ये ट्रिक्स

अधिकतर लड़कियों की वार्डरोब में जींस जरूर शामिल होती है। जींस में लड़कियों का लुक अच्छा लगता है। शर्ट, टॉप और कुर्ते आदि के साथ लड़कियां अपनी जींस को टीमअप कर सकती हैं। कुछ जींस ऐसी होती हैं, जो काफी पुरानी होने के बाद भी आपकी फेवरेट होती हैं। जिसे आप हमेशा अपने वार्डरोब का हिस्सा बनाकर रखना चाहते हैं हालांकि आपकी फेवरेट जींस पुरानी हो जाती है, वह आपको टाइट, लूज होने लगती हैं या फिर जींस का रंग उतरने लगता है। ऐसे में आप उसे चाह कर भी पहन नहीं पाते। क्योंकि आपकी वहीं पसंदीदा जींस अब पहनने पर अच्छी नहीं लगेगी। ऐसे में या तो आप अपनी पुरानी जींस को वार्डरोब से निकाल देते हैं या फिर आप टाइट हो गई जींस को पहनने के लिए अपने पहले वाले फिगर में वापस आने की कोशिश करते हैं। लेकिन फिगर मेंटेन रखना और स्लिम होना आसान नहीं होता। अगर आपकी वार्डरोब में ऐसी जींस हैं, जिन्हें आप दोबारा पहनना चाहते हैं तो कुछ ट्रिक्स को आजमा सकती हैं। चलिए जानते हैं पुरानी जींस को वापस कैरी करने के लिए क्या हैं टिप्स और ट्रिक्स।
टाइट जींस को पहनने के ट्रिक्स अगर आपकी कोई जींस थोड़ी सी टाइट हैं तो उसे स्ट्रेच करके पहनने योग्य बनाया जा सकता है। टाइट जींस को ठीक करने के लिए पानी को गर्म करके एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए। अपनी जींस को हैंगर पर टांगकर उसकी कमर और थाई के आसपास स्प्रे से पानी को छिड़कें। फिर जींस को हैंगर पर स्ट्रेच करते हुए टांगे। जींस के जिस हिस्से को स्ट्रेच किया है उसे लगभग एक दिन के लिए ऐसे ही हैंगर में टंगे रहने दें। अगले दिन उसे पहन कर देखें। आपकी जींस ढीली हो जाएगी।
ढीली जींस को कैसे करें टाइट कभी कभी आपकी जो जींस फिट हुआ करती थी, वजन कम होने के कारण वहीं जींस लूज हो जाती हैं। ऐसे में आप ढीली जींस को पहनते हैं तो आपका लुक बिगड़ जाता है। लेकिन एक आसान से ट्रिक से आप अपनी ढीली जींस को दोबारा स्टाइल में कैरी कर सकते हैं। वैसे इन दिनों लूज जींस का फैशन हैं तो अगर आपकी जींस हल्की ढीली हो तो उसे वैसे ही कैरी कर सकते हैं। टाॅप व ढीली शर्ट्स के साथ इसका लुक अच्छा आएगा। लेकिन अगर जींस अधिक ढीली हो तो उसे टाइट करने का तरीका है। अधिकतर जींस कमर से ढीली होती है। तो पहले जींस की कमर को बैक साइड को सिल लें। खुद न सिल पाए तो दर्जी से जींस को टाइट करवा लें।
जींस का रंग उतरने पर क्या करें जींस काफी पुरानी होने लगती है तो उसका रंग भी हल्का होने लगता है। ऐसे में जींस का कलर फेड होने पर आप उसे दोबारा कलर करवा कर पहन सकते हैं। घर पर भी जींस को कलर किया जा सकता है। इसके लिए बाजार से कपड़े वाला रंग लाए और गर्म पानी में मिक्स करके पुरानी जींस को उसमें भिगो दें। जींस में अच्छी तरह से कलर कर लें। उसके बाद जींस को अच्छे से साफ कर लें। जींस को ठीक करने का एक और तरीका है। इस तरह की जींस को आप री-यूज कर सकते हैं। पुरानी जींस की कैपरी या शाॅट् बनवा कर पहनें।
डेनिम को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आप अपनी पुरानी जींस को नए ड्रेस में बदल कर रीयूज कर सकती हैं। जींस के आप स्कर्ट, बेल्ट, वेस्ट कोट या फिर दूसरी यूजफुल चीजें जैसे हैंडबैग आदि बना कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।