Monday , December 25 2023

हेल्थ टिप्स: आखिर सर्दियों में ठंड लगने पर क्यों होता है पेट दर्द, जाने

सर्दियों में अक्सर देखने को मिलता है की लोगों पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसा ज्यादातर ठंड लगने के कारण होता है… टेम्प्रेचर का कम होना सबसे ज्यादा पेट पर गलत असर डालता है. सर्दियों में ठंडी हवा के कारण लोगो का डाइजेशन भी स्लो हो जाता है. इससे पेट के सात साथ आंत पर भी असर पड़ता है.

कई बार तो देखा गया है कि ठंड लगने के कारण बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. ध्यान ना देने पर फूड पॉइजनिंग और गैस्ट्रोएंटेराइटिस की बीमारी होने लगती है.. ऐसी समस्या होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते है. सबसे पहला लक्षण है ठंड लगने के बाद पेट तो खराब होता ही है दर्द भी होने लगता है. ये सारे लक्षण ठंड लगने के कारण होते है. हम आपको बताते है सर्दियों में ठंड के लक्ष्ण के साथ इससे बचने के घरेलू उपाय..

सर्दियों में ठंड लगने का सबसे पहला लक्ष्ण है पेट में अकड़न के साथ तेज दर्द होना। इसके बाद पेट खराब होने के साथ दर्द होना। ठंड लगने का दूसरा लक्षण है ठंड लगने पर उल्टी होने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी होना है. जिन को ठंड लग जाती है उनकी पाचन क्रिया भी काफी हद तक प्रभावित होती है. इस कारण पेट में दर्द और मांसपेशियों में दर्द होता है. कई बार तो लोगों को मतली होने लगती है. साथ ही फूड प्वाइजनिंग की समस्या भी आ जाती है. काफी लोग सिरदर्द और बुखार से परेशान हो जाते हैं.