Wednesday , December 27 2023

रोजाना कुछ देर की एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ को मिलते हैं फायदे

एक्सरसाइज करने से आपको सिर्फ छरहरी काया और फिट बॉडी ही नहीं मिलती, बल्कि इससे आप दिमागी रूप से भी स्वस्थ रह सकते हैं। ऑफिस में काम का प्रेशर, घर में अन्य जिम्मेदारियां और फिर बढ़ती उम्र इन सबके चलते मेंटल हेल्थ प्रभावित हो सकता है। नींद न आना, स्ट्रेस में रहना, डिप्रेशन का शिकार जैसी कई समस्याएं व्यक्ति को परेशान कर सकती हैं। अगर आप इनसे बचे रहना चाहते हैं, तो व्यायाम को करें अपने दिनचर्या में शामिल और फिर देखें इसके फायदे।

1. याद्दाश्त बढ़ती है

बढ़ती उम्र में याददाश्त क्षमता कम होने लगती है, जो नॉर्मल है, लेकिन अगर आपको कम उम्र में ही ये अनुभव कर रहे हैं, तो इसके लिए दवाइयों और दूसरे तरह के ट्रीटमेंट्स आजमाने से पहले एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करके देखें। इससे काफी हद तक आपकी ये समस्या दूर हो सकती है। एक्सरसाइज़ करने से दिमाग तेज होता है। साथ ही फोकस बढ़ता है। एक्सरसाइज करने से ब्रेन में न्यू सेल्स की ग्रोथ बढ़ने लगती है। जिससे याददाश्त से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं।

2. अच्छी नींद में सहायक

बिजी लाइफस्टाइलि और काम के प्रेशर के चलते कई लोग नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो एक्सरसाइज को कुछ वक्त के लिए अपने रूटीन में शामिल करके देखें। आपकी ये समस्या एकदम दूर हो जाएगी। एक्सरसाइज करने से शरीर थक जाता है जिसके चलते सोने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करना पड़ता। वैसे कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस भी हैं, जिन्हें आप बेड पर लेटने के बाद कर सकते हैं, इससे भी बहुत फायदे मिलते हैं।

3. मूड रहता है अच्छा

रोजाना एक्सरसाइज़ करने से नेगेटिव थॉट्स नहीं आते। आपका मूड अच्छा रहता है। मूड अच्छा रहने से आप प्रोडक्टिव काम पर फोकस कर पाते हैं।

5. इम्युनिटी होती है मज़बूत

एक्सरसाइज करने का जो सबसे बड़ा फायदा होता है वो है इससे इम्युनिटी मजूबत होती है। हर वक्त बीमार रहने वाले व्यक्ति मेंटली रूप से बहुत परेशान रहता है, वो अपनी सेहत पर चाहकर भी ध्यान नहीं दे पाता, तो अगर आप छोटी-मोटी ही नहीं गंभीर बीमारियों से भी लंबे समय तक बचे रहना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज की शुरूआत कर दें।