Thursday , December 28 2023

पीएम मोदी के दौरे की तैयारियों को परखने के लिए सीएम योगी आज जाएंगे अयोध्या!

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री लगभग 15 किलोमीटर तक रोड शो करेंगे। इस दौरान होने वाली बेहतर चिकित्सीय सेवाएं चुनौतीपूर्ण हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पताल के चिकित्सकों का भी सहयोग मांगा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28-29 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी गुरुवार को सुबह 11.30 बजे रामकथा पार्क में पहुंचेंगे। इससे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे, श्रीरामलला के दर्शन कर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के कार्यों का अवलोकन करेंगे। योगी प्रधानमंत्री के रोड शो, जनसभा सहित अन्य कार्यक्रमों की तैयारियों का जायजा भी लेंगे।

प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान निजी अस्पतालों को भी अलर्ट किया गया है। वहीं, ह्रदय रोग व न्यूरो संबंधी समस्या के लिए शहर के दो बड़े निजी अस्पताल की कैथ लैब व ओटी आरक्षित रहेगी। मंडल के अन्य जिलों से विशेषज्ञ चिकित्सक व उपकरणों से लैस आठ एएलएस (एडवांस लाइफ सपोर्ट) एंबुलेंस मांगी गई है। इन्हें विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री लगभग 15 किलोमीटर तक रोड शो करेंगे। इस दौरान होने वाली बेहतर चिकित्सीय सेवाएं चुनौतीपूर्ण हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पताल के चिकित्सकों का भी सहयोग मांगा है। रोड शो के मार्ग पर पड़ने वाले आधुनिक सुविधाओं से युक्त निजी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। यहां उपकरणों को दुरुस्त रखने व विशेषज्ञ चिकित्सकों को उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है। शहर के हर्षण ह्रदय संस्थान की कैथलैब व नियांवा स्थित राज राजेश्वरी अस्पताल की ओटी आरक्षित रखने को कहा गया है।

इसके अलावा अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी व बाराबंकी से दो-दो एएलएस एंबुलेंस मांगी गई है। प्रत्येक एंबुलेंस में एक-एक फिजीशियन, आर्थो सर्जन, जनरल सर्जन, निश्चेतक व पैथोलॉजिस्ट के अलावा फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वॉय, चालक व ईएमटी तैनात रहेंगे। सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बताया कि पीएम के दौरे को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पांच स्थानों पर होगी कोरोना जांच
पीएम के दौरे के समय कोरोना जांच के भी इंतजाम रहेंगे। इसके लिए एयरपोर्ट के मुख्य द्वार, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन व पुलिस लाइन में एक-एक व एयरपोर्ट के बगल सभा स्थल पर दो बूथ लगेंगे। प्रत्येक पर एक-एक लैब टेक्नीशियन व लैब सहायक को तैनात किया गया है। एंटीजन किट से संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच होगी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी।