Thursday , December 28 2023

प्रोटीन से भरपूर राजमा-आलू टिक्की है नाश्ते का अच्छा ऑप्शन

शाम की चाय के साथ आलू की टिक्की का कॉम्बिनेशन जबरदस्त होता है, लेकिन हेल्थ के बारे में सोचा जाए, तो टिक्की बनाने का जो तरीका होता है, वो बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होता। डीप फ्राई आइटम स्वाद खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा, कोलेस्ट्रॉल भी, तो क्या आप स्नैक्स का कोई ऐसा ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं, जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी। ऐसे में हम लेकर आपए हैं आपके लिए लेकर आए हैं प्रोटीन रिच स्नैक्स, जो है राजमा-आलू टिक्की।जिसे आप डीप फ्राई करने की जगह एयर फ्राई भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

राजामा-आलू टिक्की की रेसिपी

सामग्री- राजमा (उबला हुआ) – 2 कटोरी, आलू (उबले हुए) – 4, अदरक (कद्दूकस किया हुआ), लहसुन (कद्दूकस किया हुआ), धनिया की पत्तियां, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल या घी, नमक (स्वादानुसार), हरी मिर्च (बारीक कटे), काली मिर्च (दरदरी पिसी हुई), जीरा पाउडर

ऐसे करें तैयार

– सबसे पहले एक बड़े से बाउल में उबला हुआ राजमा या बचा हुआ राजमा लें। इसके बाद इसमें उबले हुए आलू डालकर दोनों चीज़ों को अच्छी तरह से मसल लें।

– अब इसमें कद्दूकस किया अदरक और बारीक कटा लहसुन और साथ ही धनिया की पत्तियां, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, काली मिर्च, स्वादानुसार नमक और दो चम्मच नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें।

– तैयार किये गए इस मिक्सचर कि छोटी-छोटी लोई बनाएं और इसे टिक्की की आकार देने के लिए हाथ से हल्का प्रेश करके चपटा कर दें।

– दूसरी ओर नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रख दें और पैन को ऑलिव ऑयल या घी से चिकना कर लें।

– अब पैन में तैयार किए गए टिक्की को रखें और दोनों तरफ से लाल होने तक अच्छी तरह पकाएं।

– आपकी हेल्दी एंड टेस्टी टिक्की बनकर तैयार है। इसे निकाल लें और अपनी मनपसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।