Friday , December 29 2023

इजराइल-हमास युद्ध: मिस्र से युद्धविराम योजना पर चर्चा करेगा हमास का प्रतिनिधिमंडल

इजरायली सेना गाजा के शहरों-कस्बों में घुस आई है और उसने हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। वहीं, हमास के एक अधिकारी ने कहा संघर्ष विराम पर चर्चा के लिए हमास का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को काहिरा आने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने सात अक्टूबर के हमले के प्रतिशोध में हमास को नष्ट करने की कसम खाई है।

23 लाख की आबादी वाले गाजा की करीब 85 प्रतिशत आबादी सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से घर छोड़ चुकी है। उत्तरी और दक्षिणी गाजा के बाद इजरायली सेना अब मध्य गाजा के लोगों को घर छोड़ने के लिए कह रही है। इजरायली सेना यहां के शहरों-कस्बों में घुस आई है और उसने हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। करीब डेढ़ लाख लोगों पर अब बचने के लिए इलाका छोड़ने का दबाव है।

गाजा का अब कोई भी इलाका आमजन के लिए सुरक्षित नहीं
गुरुवार रात विभिन्न इलाकों से भागकर मिस्त्र सीमा के नजदीक रफाह शहर में शरण लिए फलस्तीनियों पर हवाई हमले में 20 लोगों के मारे जाने और 55 के घायल होने की सूचना है। इस समय पूरे गाजा में इजरायली सेना के हमले चल रहे हैं। गाजा का अब कोई भी इलाका आमजन के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है।

इजरायली सेना जमीन, आकाश और समुद्र से हमले कर रही है
हमास और इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों की तलाश में इजरायली सेना जमीन, आकाश और समुद्र से हमले कर रही है। मध्य गाजा के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी शहरों में इजरायली सेना टैंकों के साथ पहुंचकर लड़ाई छेड़ चुकी है। खाद्य सामग्री, पानी और दवाओं के संकट से जूझ रहे फलस्तीनी अब समझ नहीं पा रहे कि जान बचाने के लिए वे कहां जाएं। फिलहाल ये लोग दीर अल-बलाह में लगाए गए टेंटों में शरण ले रहे हैं।

गाजा के सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा परिषद प्रस्ताव पारित कर चुका है लेकिन संयुक्त राष्ट्र को समझ नहीं आ रहा कि युद्ध के बीच राहत सामग्री लोगों तक कैसे पहुंचेगी। दक्षिण के खान यूनिस शहर में अल-अमाल अस्पताल के नजदीक भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है।

गाजा में मरने वालों की संख्या 21,320 हो गई है
इजरायल के लड़ाकू विमान जमीन पर लड़ रहे सैनिकों को कवर देते हुए बमबारी कर रहे हैं। इसके चलते खान यूनिस में बमबारी 10 लोग मारे गए हैं और 12 घायल हुए हैं। खान यूनिस के अन्य इलाकों में भी लोगों के मारे जाने की सूचना है। इजरायली कार्रवाई में गाजा में मरने वालों की संख्या 21,320 हो गई है जबकि करीब 56 हजार घायल हैं। गाजा में इजरायल के भी अभी तक 169 सैनिक मारे गए हैं और करीब 900 घायल हुए हैं।

इजरायली सैनिकों ने गाजा में तीन इजरायली बंधकों की हत्या कर दी थी
सेना ने गुरुवार को कहा कि इजरायली सैनिकों ने 15 दिसंबर को गाजा में तीन इजरायली बंधकों की हत्या कर दी। सेना ने कहा कि मदद के लिए बंधकों की पुकार को हमास आतंकवादियों द्वारा उन्हें घात में फंसाने की चाल समझ लिया, 15 दिसंबर को, सेना ने तुरंत उन तीन बंधकों की हत्या की जिम्मेदारी ले ली, जिन्हें दक्षिणी इजरायल के कस्बों पर हमास के सात अक्टूबर के हमले के दौरान आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था। वे फिलिस्तीनी समूह द्वारा बंधक बनाए गए 240 लोगों में से थे।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, गंभीर संकट में गाजा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अधानम गेब्रेसस ने गाजा के लोगों को गंभीर संकट में घिरा बताया है। कहा है कि वहां के 36 में से केवल 15 अस्पताल सीमित सुविधाओं के साथ चल रहे हैं जबकि युद्ध में घायल दसियों हजार लोग वहां इलाज के लिए मौजूद हैं। यह स्थिति कुछ दिन और चली तो गाजा की स्वास्थ्य सुविधाएं पंगु हो जाएंगी और घायलों व बीमारों के लिए प्राथमिक उपचार भी मुश्किल हो जाएगा।