Friday , December 29 2023

सुपौल: एसएसबी ने 1.30 लाख अवैध रुपए के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

सुपौल: भारत- नेपाल अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के समीप से शस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने एक लाख तीस हज़ार अवैध भारतीय रुपए के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

बल के 45वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट जगदीश कुमार शर्मा ( द्वितीय कमान अधिकारी) ने गुरुवार को यहां बताया कि सीमा चौकी शैलेशपुर के सामने भारत-नेपाल जाने-आने का एक पारंपरिक मार्ग है, जहां से दोनों देशों के नागरिकों का आवागमन होता है। इस रास्ते पर एस एस बी 45वीं बटालियन की सीमा चौकी शैलेशपुर का एक चेक पोस्ट है। इस चेक पोस्ट के रास्ते आने जाने वालों की चेकिंग चेक पोस्ट पर तैनात कर्मियों द्वारा करने के पश्चात आने-जाने की अनुमति दी जाती है। इस क्रम में गुरुवार को एक व्यक्ति जो भारत से नेपाल जा रहा था जिसे रोककर पूछताछ करने के साथ ही उसकी तलाशी ली गयी।

अवैध रुपए के साथ एक गिरफ्तार
तलाशी के क्रम में उक्त व्यक्ति के पास से एक लाख तीस हज़ार अवैध भारतीय रुपए (500 रुपए के 260) पाए गए जिनका कोई भी वैध दस्तावेज़ उक्त व्यक्ति के पास नहीं था। भारतीय रिजर्व बैंक की पॉलिसी के अनुसार, भारतीय रुपयों की इतनी मात्रा नेपाल ले जाना अवैध है, इसलिए व्यक्ति के पास से प्राप्त हुए रुपयों को जब्त किया गया। हिरासत में लिए गए व्यक्ति की पहचान मो. अताउल, उम्र-37 वर्ष, ग्राम-भीमनगर सुपौल, बिहार के रूप में की गई है। आवश्यक कागजी कार्रवाई के उपरांत जब्त रुपयों, तथा हिरासत में लिए गए व्यक्ति को सीमा शुल्क विभाग, भीमनगर, सुपौल को सुपुर्द कर दिया गया।