Saturday , December 30 2023

पीएम मोदी अयोध्या में रोड शो के बाद योजनाओं का लोकार्पण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य स्वागत के लिए अयोध्या तैयार है। शनिवार को जब वे यहां आएंगे तो स्वागत के इंतजामों को देखकर आह्लादित होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री रामनगरी को सौगातों के हार पहनाएंगे। वे यहां करीब 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। एयरपोर्ट से अयोध्या धाम तक 15 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे। इस दौरान शुक्रवार से ही यहां उच्चस्तरीय सुरक्षा प्रबंध प्रभावी कर दिए गए। रात से ही अयोध्या में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित हो गया। प्रधानमंत्री करीब तीन घंटा दस मिनट का समय यहां व्यतीत करेंगे।

जिला प्रशासन के अनुसार, पीएम मोदी 30 दिसंबर को सुबह 10:50 बजे एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक और उनकी सरकार के अन्य मंत्री स्वागत करेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी एयरपोर्ट के गेट नंबर तीन से निकलकर एनएच-27, धर्मपथ और रामपथ पर 15 किमी लंबा रोड शो करते हुए 11:30 बजे रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां आधे घंटे तक रहेंगे।

रोड शो के दौरान जगह-जगह नागरिक, साधु-संत और वेदपाठी बटुकों की ओर से शंखध्वनि के बीच पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। कई स्थानों पर कलाकार नृत्य और गायन भी प्रस्तुत करेंगे। पीएम रेलवे स्टेशन पर नए भवन का लोकार्पण करने के साथ छह वंदे भारत व दो अमृत भारत समेत आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

रेलवे स्टेशन से पीएम मोदी फिर वापस 12:30 बजे एयरपोर्ट आएंगे। यहां एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के बाद पास में स्थित मैदान में दोपहर एक बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा में ही एयरपोर्ट समेत 1600 करोड़ के लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसमें प्रमुख रूप से राम पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ, एनएच-27 बाईपास से रामजन्मभूमि हाईवे और बड़ी बुआ रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण शामिल है। दोपहर दो बजे पीएम मोदी वापस लौट जाएंगे।

मोदी के अभिनंदन को सज-संवरकर उठी अयोध्या
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिनंदन के लिए अयोध्या सज-संवरकर तैयार हो गई है। रामनगरी की दीवारों पर विविध फूलों से की गई भव्य सजावट रंग-बिरंगी छटा बिखेर रही है। रामपथ पर जगह-जगह आकर्षक तोरण द्वार बनाए गए हैं। धर्म पथ को गमलों से सजाया गया है। एनएच-27 के डिवाइडर पर लगे पेड़ों को भी गेंदा के फूलों से सुसज्जित किया गया है।

पीएम मोदी शनिवार को यहां आ रहे हैं। उनकी अगवानी के लिए यहां सभी इंतजामों को शुक्रवार को अंतिम रूप दिया गया। एयरपोर्ट से निकलकर वह सबसे पहले एनएच-27 पर पहुंचेंगे। इसीलिए हाईवे की भी साज-सज्जा की गई है। सफाई कर्मियों की फौज हाईवे से लेकर धर्म पथ और राम पथ को गंदगी और धूल रहित करने के लिए जुटी रही। हाईवे के मध्य डिवाइडर पर लगे पेड़ों को फूलों से सजाकर नया रूप दिया गया।

इसके बाद धर्म पथ के शुरू होते ही नजारा बिल्कुल बदला नजर आया। इस पथ के डिवाइडर को शुरुआत से आखिरी छोर तक गमलों से सजाया गया है। दोनों ओर जगह-जगह मंच बनाए गए हैं। धर्म पथ से राम पथ तक दोनों ओर विभिन्न विभागों की होर्डिंग्स मोदी और योगी सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रही हैं।

धर्म पथ से आगे बढ़ने पर लता मंगेशकर चौक की भी सजावट फूलों से की गई है। यहां लता जी के स्वरों में रामभक्ति के गीत गूंज रहे हैं। यहीं से आगे बढ़ने पर रामपथ को भी कई स्थानों पर फूलों से सजाया गया है। धर्मपथ से लेकर रामपथ पर जहां तक पीएम का काफिला गुजरेगा, वहां दोनों ओर दोहरी बैरिकेडिंग की गई है। पहले लोहे के जाल लगाए गए हैं। इसके बाद बांस-बल्लियों का सहारा लिया गया है। इनके पीछे जगह-जगह छोटे मंच भी बना गए हैं। इन पर से साधु-संत और वेदपाठी बटुक अयोध्या की परंपरा के अनुसार शंखध्वनि के बीच पीएम पर पुष्पवर्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

10:50 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पहुंचेंगे।
11 बजे- राष्ट्रीय राजमार्ग-27 से धर्म पथ और राम पथ पर रोड शो।
11:30 बजे- अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर नए भवन का लोकार्पण, वंदे भारत और अमृत भारत समेत आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवानगी।
12:30 बजे- महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का निरीक्षण।
एक बजे- महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के पास मैदान में आयोजित रैली में एयरपोर्ट समेत 1600 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास और संबोधन।
दो बजे- महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान।

एयरपोर्ट पर अब तक 1463 करोड़ खर्च

महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अब तक के निर्माण में 1463 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य लगभग दो साल पहले शुरू हुआ। इसके लिए 821 एकड़ जमीन ली गई। पहले एयरपोर्ट के एटीआर-72 विमानों की उड़ान के लिए तैयार करने की रणनीति थी लेकिन बाद में इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा घोषित किया गया। अब एयरपोर्ट को एटीआर-72 और एयरबस की उड़ान के लिए तैयार है। रामायण आधारित चित्रों से सुसज्जित टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 2250 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे बनाया गया है। अब दूसरे फेज का काम शुरू कराए जाने की तैयारी है।

सीएम ने संभाला मोर्चा, एक-एक व्यवस्था परखी

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की दोपहर से ही अयोध्या में मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने पीएम के कार्यक्रम स्थलों पर एक एक व्यवस्था परखी। महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का दौरा कर अफसरों को निर्देश दिए कि कोई कमी रह न जाए। सीएम ने रामलला व हनुमंतलला के दरबार में भी हाजिरी लगाई। साधु-संतों से मुलाकात कर कहा कि पीएम का अयोध्या की धरती पर भव्य अभिनंदन होना चाहिए। लता मंगेशकर चौक पहुंचकर सीएम ने यहां की खूबसूरती को निहारा। यहां वीणा संग सेल्फी भी ली। आमजन का अभिवादन किया। सीएम ने बच्चों से पूछा कि स्कूल जाते हो… बच्चे भी सीएम का सानिध्य पाकर प्रसन्न दिखे। इसके बाद रामपथ को देखा। इस माह मुख्यमंत्री का तीसरी बार अयोध्या आगमन हुआ है। इससे पहले मुख्यमंत्री दो और 21 दिसंबर को अयोध्या आए थे। इस दौरान मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद लल्लू सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह आदि मौजूद रहे।

पीएम आठ ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या में छह वंदे भारत व दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से वह अयोध्या-आनंद बिहार वंदे भारत व दिल्ली-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से व अन्य ट्रेनों को वर्चुअल माध्यम से रवाना करेंगे। रेलवे स्टेशन पर तैयार नया भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वंदे भारत व अमृत भारत एक्सप्रेस शुक्रवार को अयोध्या पहुंच गई। दोनों ट्रेनें दिल्ली से ट्रायल करते हुए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंचीं। बाद में दोनों ट्रेनों को अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर खड़ा कराया गया। शुभारंभ के अवसर पर दोनों ट्रेनों में पासधारकों को अयोध्या से लखनऊ तक निशुल्क यात्रा कराई जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इन ट्रेनों का शेड्यूल जल्द निर्धारित किया जाएगा।

इन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी
अमृत भारत एक्सप्रेस
-अयोध्या-दरभंगा (एनआर)
-मालदा टाउन-बेंगलुरु (ईआर)

वंदे भारत एक्सप्रेस
-अयोध्या-आनंद बिहार टर्मिनल (एनआर)
-कोयम्बटूर-बेंगलुरु (एसआर)
-मंगलुरु-मडगांव (एसआर)
-जालना-मुबंई (एससीआर)
-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-दिल्ली (एनआर)
-अमृतसर-दिल्ली (एनआर)

इनका लोकार्पण
-नव विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के फेज वन का कार्य
-रूमा-चकेरी-चंदारी तीसरी लाइन परियोजना
-जौनपुर-तुलसीनगर-अकबरपुर-अयोध्या धाम जंक्शन
-सोहावल-पटरंगा व सफदरगंज-रसौली सेक्शन
जौनपुर-अयोध्या धाम जंक्शन-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा
-मल्हौर-डालीगंज रेल सेक्शन के दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य