Sunday , December 31 2023

हरियाणा : 22 जनवरी के बाद बुजुर्गों को अयोध्या ले जाएगी सरकार

हरियाणा के मुख्यमंंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद हरियाणा सरकार बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत अयोध्या में राम लला के दर्शन करवाएगी। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि आगामी 25 जनवरी के बाद नए कलेवर और फ्लेवर में जनसंवाद कार्यक्रम को फिर से शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के 50वें एपिसोड (गोल्डन जुबली) पर प्रदेश के लोगों के साथ संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्हें लोगों से मोबाइल फोन पर सीधे ही बात करने का विचार तब आया जब वे 9 दिसंबर, 2022 को सोनीपत में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आमजन से मिल रहे थे। उन्होंने कहा कि मैंने महसूस किया कि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से अपनी बात कहने में संकोच का अनुभव कर रहे थे अथवा अधिकारियों के सामने रहते अपनी बात करने में कुछ झिझक रहे थे। इसलिए यह शुरू किया गया।

इस साप्ताहिक कार्यक्रम के माध्यम से एक साल में 49 समूहों के लगभग 6.13 लाख लोगों से संवाद किया गया और विभिन्न योजनाओं के लगभग 750 लाभार्थियों से मोबाइल पर बात हुई। इन लाभार्थियों ने अपनी बात रखते हुए 650 समस्याएं व सुझाव रखे। इनमें 330 समस्याएं शामिल हैं। सुझावों पर अमल किया और फीडबैक के आधार पर कई नए नीतिगत फैसले भी लिए। सीएम ने कहा कि 330 में से 188 समस्याओं का समाधान हो चुका है और लोगों ने संतोष भी जताया है। शेष समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी।

कार्यकारी अभियंता 15 दिन छुट्टी पर भेजा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फिर बड़ा एक्शन लेते हुए आम जनता के साथ गलत व्यवहार करने पर भिवानी जिले के सिंचाई विभाग के एक्सईएन जितेंद्र मान को 15 दिन की कंपल्सरी लीव पर भेजने के आदेश दिए। कार्यकारी अभियंता के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही थी कि उनका व्यवहार ठीक नहीं है। मामला संज्ञान में आते ही मुख्यमंत्री ने तुरंत कार्रवाई की।