Wednesday , January 3 2024

ब्रेकफास्ट में बनाएं हेल्दी ब्राउन ब्रेड

नाश्ते में ब्राउन ब्रेड एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन मार्केट में मिलने वाले ब्रेड में कई बार कुछ और भी चीज़ें मिली होती हैं जो हमारी सेहत के लिए सही नहीं होती तो अगर आप इसे अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो क्यों न घर में ही इसे तैयार करें। यहां जानें इसे घर में बनाने का आसान तरीका।

व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड को हेल्दी माना जाता है। जिस वजह से फिट रहने वालों की डाइट में ब्राउन ब्रेड खासतौर से शामिल रहता है। पीनट बटर के साथ हो, सैंडविच के रूप में या फिर इससे बनने वाली कोई दूसरी डिश, ब्राउन ब्रेड है तो, लोगों को सेहत की ज्यादा फ्रीक नहीं होती, लेकिन आंख मूंदकर मार्केट में मिलने वाली ब्राउन ब्रेड पर भरोसा कर लेना सही नहीं। क्योंकि कई बार इसमें भी ऐसी चीज़ें मिली होती हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं होती। आज हम आपको घर में कैसे हेल्दी ब्रेड बना सकते हैं इसकी रेसिपी बताने वाले हैं।

घर पर ऐसे बनाएं ब्राउन ब्रेड
सामग्री- 2 कप साबुत गेहूं का आटा. 1 कप मैदा, 1 1/2 कप गर्म पानी, 2 बड़े चम्मच शहद या गुड़, 2 1/4 चम्मच यीस्ट, 1 1/2 चम्मच नमक, 2 बड़े चम्मच वेजिटेबल ऑयल या पिघला हुआ मक्खन

ऐसे करें तैयार

– एक बर्तन में गर्म पानी लें और इसमें शहद या गुड़ मिलाएं। अब इसमें यीस्ट डालें। सारी चीज़ों को मिलाकर लगभग 5-10 मिनट तक छोड़ दें।

– एक दूसरे बड़े बाउल में साबुत गेहूं का आटा, मैदा और नमक मिक्स करें।

– इसमें यीस्ट वाला मिश्रण और पिघला हुआ मक्खन डालें। सारी चीज़ों को अच्छी तरह फेटें जिससे ये आपस में मिक्स हो जाएं।

– आटे को लगभग 6-8 मिनट तक गूंथें। जिससे यह चिकना और थोड़ा लचीला हो जाए।

– आटे पर हल्का सा तेल लगा दें और इसे एक किसी साफ कपड़े से ढ़ककर लगभग दो घंटे के लिए छोड़ दें। इससे उसमें और खमीर उठ जाएगा।

– दो घंटे पूरे होने में जब 15-20 मिनट रह जाए, तो ओवन को 375°F (190°C) पर प्रीहीट कर लें।

– आटे में मौजूद हवा निकालने के लिए उसमें एक छेद कर दें और उसे रोटी का आकार दें। इस पर तेल की ग्रीसिंग कर लोफ पैन में रख दें।

– लोफ पैन को किचन टॉवेल से ढक दें और आटे को अगले 30 से 45 मिनट के लिए फूलने दें या जब तक यह पैन के ऊपर तक न पहुंच जाए।

– इसके बाद लोफ को प्रीहीट अवन में रख दें और बेक करें। जिसमें कम से कम 30-40 मिनट लगेंगे।

– इसके बाद ब्रेड को ओवन से निकालें और कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर स्लाइस में काट लें।