Monday , January 8 2024

कमर में बांधकर म्यांमार से लाए थे सोने के 20 बिस्किट

डीआरआई की टीम ने ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन में सवार दो लोगों की तलाशी ली तो एक के कमर में टेप में लपेटे हुए सोने के 16 बिस्किट बरामद हुए। वहीं दूसरे के पास से चार बिस्किट मिले। तस्करों को गिरफ्तार कर सोने के 20 बिस्किट डीआरआई टीम द्वारा जब्त किए गए।               

राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने चंदौली के पीडीडीयू नगर स्टेशन से ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन में सवार दो तस्करों के पास से म्यांमार से लाए गए सोने के 20 बिस्किट बरामद किए हैं। बरामद सोने का वजन तीन किलो 320 ग्राम बताया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बरामद सोने की कीमत दो करोड़ सात लाख 84 हजार 139 रुपये बताई गई है।            

यह है पूरा मामला

दोनों आरोपियों की पहचान तमिलनाडु के कोयंबटूर निवासी अरविंद चंद्रकांत कदम और महाराष्ट्र के सांगली के अमित श्रीरंग जाधव के रूप में हुई है। दोनों को रविवार को स्पेशल सीजेएम की कोर्ट में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। डीआरआई की वाराणसी इकाई के अधिकारियों को सूचना मिली थी कि म्यांमार से तस्करी कर सोने की खेप असम में गुवाहटी के समीप कामाख्या लाई गई। वहां से विदेशी सोना लेकर दो तस्कर ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन से दिल्ली जा रहे हैं।         

पीडीडीयू नगर स्टेशन से दबोचे गए तस्कर

इस सूचना के आधार पर पीडीडीयू नगर स्टेशन पर ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन का इंतजार किया गया। ट्रेन स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-7 पर रुकी तो डीआरआई की टीम ने उसकी बोगी एच-1 में सवार 51 वर्षीय अरविंद और 24 वर्षीय अमित की तलाशी ली। तलाशी में अरविंद की कमर में कपड़ा बंधा हुआ मिला। कपड़ा खुलवाने पर उसके अंदर ब्राउन टेप में लपेटे हुए सोने के 16 बिस्किट बरामद हुए। इसी तरह से अमित की भी कमर से ही ब्राउन टेप में लपेटे हुए सोने के चार बिस्किट बरामद हुए। बरामद हुए विदेशी सोना के आधार पर दोनों को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।