Wednesday , January 10 2024

Steve Smith एक बार फिर बने कप्‍तान

ऑस्‍ट्रेलिया ने बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आगामी टेस्‍ट और वनडे सीरीज के लिए अपने स्‍क्‍वाड की घोषणा कर दी है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने वनडे सीरीज के लिए स्‍टीव स्मिथ पर एक बार फिर भरोसा जताया और बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी पाए गए क्रिकेटर को कप्‍तान बनाया गया।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर वेस्‍टइंडीज की टीम दो टेस्‍ट, तीन वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। ऑस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बीच 17 जनवरी से एडिलेड और 25 जनवरी से गाबा में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे। ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम की कमान पैट कमिंस संभालेंगे।

स्मिथ टेस्‍ट में करेंगे ओपनिंग

कंगारू टीम में मैट रेनशॉ की वापसी हुई है। कैमरन ग्रीन को पहले टेस्‍ट में प्‍लेइंग 11 में जगह मिलने की उम्‍मीद भी है। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख चयनकर्ता ने पुष्टि कर दी है कि स्‍टीव स्मिथ वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में ओपनर की भूमिका निभाएंगे। डेविड वॉर्नर के संन्‍यास के बाद इस बात पर बहस चल रही थी कि ओप‍नर की भूमिका कौन निभाएगा? स्‍टीव स्मिथ के नाम पर मुहर लग गई है।

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान स्‍टीव स्मिथ ने टेस्‍ट में पारी की शुरुआत करने में दिलचस्‍पी दिखाई थी और उन्‍हें आखिरकार ऐसा करने का मौका मिल रहा है। वहीं, शैफील्‍ड शील्‍ड में शानदार प्रदर्शन करने वाले कैमरन बेनक्रॉफ्ट को टीम में जगह नहीं दी गई है। मैट रेनशॉ को उन पर तरजीह दी गई।

स्‍टीव स्मिथ होंगे कप्‍तान

स्‍टीव स्मिथ को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। ट्रेविस हेड उप-कप्‍तान की भूमिका निभाएंगे। स्मिथ को वनडे टीम की कमान इसलिए सौंपी गई क्‍योंकि नियमित कप्‍तान पैट कमिंस सहित सीनियर खिलाड़ी मिचेल मार्श, मिचेल स्‍टार्क और जोश हेजलवुड ब्रेक ले रहे हैं।

स्‍टीव स्मिथ युवा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का नेतृत्‍व करेंगे, जिसमें कैमरन ग्रीन, लांस मॉरिस, झाय रिचर्डसन, मैट शॉर्ट, नाथन ऐलिस और आरोन हार्डी शामिल हैं। आखिरी बार जब स्मिथ ने वनडे प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया की कमान संभाली थी, तब कंगारू टीम ने भारत के घर में जाकर सीरीज 2-1 से जीती थी।

ऑस्‍ट्रेलिया का टेस्‍ट स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:

पैट कमिंस (कप्‍तान), स्‍कॉट बोलैंड, एलेक्‍स कैरी, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्‍मान ख्‍वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, मैट रेनशॉ, स्‍टीव स्मिथ और मिचेल स्‍टार्क।

ऑस्‍ट्रेलिया का वनडे स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:

स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), शॉन एबट, नाथन ऐलिस, कैमरन ग्रीन, आरोन हार्डी, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, लांस मॉरिस, झाय रिचर्डसन, मैट शॉर्ट और एडम जंपा।