Thursday , January 11 2024

इस दिन से लग रहे हैं साल के पहले पंचक

पंचक एक ऐसा अवधि है जिसमें किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य नहीं किए जाते। प्रत्येक माह में ऐसे पांच दिन ऐसे होते हैं जिन्हें पंचक के नाम से जाता है। इस अवधि के दौरान व्यक्ति को कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना होता है, वरना कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2024 के जनवरी माह में पंचक कब से शुरू हो रहा है। साथ ही जानते हैं इससे जुड़े कुछ जरूरी नियम।

इस दिन से लग रहे हैं पंचक
पंचांग के अनुसार, जनवरी माह में पंचक का आरंभ 13 जनवरी 2024, शनिवार के दिन रात्रि 11:35 बजे से हो रहा है। वहीं पंचक का समापन 18 जनवरी 2024, गुरुवार के दिन प्रातः 03 बजकर 33 मिनट पर होगा।

क्यों कहा जाता है मृत्यु पंचक
साल के पहले पंचक यानी जनवरी माह में पड़ने वाले पंचक की अवधि को बहुत-ही कष्टकारी माना जा रहा है। मृत्यु पंचक, जैसा की इसके नाम से ही प्रतीत होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार से शुरू होने वाले पंचक को बहुत ही अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि मृत्यु पंचक के दौरान व्यक्ति को दुर्भाग्य झेलना पड़ता है। यहां तक कि इस दौरान कई तरह की दुर्घटनाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे मृत्यु पंचक के नाम से जाना जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान
पंचक के दौरान कोई भी कार्य जैसे विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, गृह निर्माण आदि करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही पंचक के दौरान घर की छत भी नहीं ढलवानी चाहिए। पंचक के दौरान बिस्तर-खाट आदि भी न बनवाएं।

न करें इस दिशा में यात्रा
माना गया है कि पंचक की अवधि में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर आपको किसी कारणवश दक्षिण दिशा में यात्रा करनी भी पड़ती है, तो ऐसे में आप यात्रा शुरू करने से पहले कुछ कदम पीछे मुड़ें और फिर इस दिशा में यात्रा शुरू करें।