Friday , January 12 2024

 पंजाब में धूप खिली मगर ठंड से नहीं मिली राहत

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ समेत पूरा उत्तर भारत गुरुवार को भी कड़ाके की ठंड से बेहाल रहा। पंजाब में कई दिन बाद धूप तो खिली लेकिन बर्फीली हवाओं के चलते सर्दी से कोई राहत नहीं मिली। वहीं, कोहरे के चलते रेल, हवाई एवं सड़क यातायात भी प्रभावित रहा। बुधवार रात को घनी धुंध के कारण खन्ना में हुए हादसे में हिमाचल के शराब कारोबारी की जिंदा जलने से मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में भी 12 और 13 जनवरी को बर्फीली हवाएं चलेंगी। चार-पांच दिन तक कोहरे का कहर जारी रहेगा। पंजाब के अमृतसर और लुधियाना में गुरुवार को भी दृश्यता 50 मीटर से कम रही। मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 16 जनवरी तक अत्यधिक घने कोहरे के आसार हैं।

0.8 डिग्री गिरा पंजाब का न्यूनतम पारा

गुरुवार को पंजाब में रात के तापमान में 0.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, यह अब सामान्य के करीब बना हुआ है। सबसे कम 3.6 डिग्री तापमान फरीदकोट का दर्ज किया गया। बठिंडा में न्यूनतम तापमान 4.2, गुरदासपुर में 4.5, एसबीएस नगर में 5.4, अमृतसर में 5.6 एवं लुधियाना में  6.3 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र चंडीगढ़ के वैज्ञानिक शिवइंद्र के मुताबिक कोहरे से भले ही कुछ राहत मिलने लगी है। कहीं-कहीं कुछ समय के लिए हल्की धूप भी निकलने लगी है लेकिन शीत लहर अभी बरकरार रहेगी।

हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा

हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम पारा 2.5 डिग्री दर्ज किया गया। भिवानी का न्यूनतम पारा 3.9 डिग्री रहा। वहीं, हिसार में 5.1, अंबाला में 6.6, करनाल में 6.9 और सिरसा में 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही पंजाब-हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।