Tuesday , January 16 2024

वजन घटाने में असरदार है कोरियन डाइट

कोरियन डाइट में ट्रेडिशनल कोरियाई खान-पान की मदद से वजन घटाया जाता है। इसमें सब्जियां बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं, जिनमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो काफी देर तक आपको फुल रख सकता है। क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से बहुत समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में आपका वजन नेचुरली भी कम होने लगता है। खास बात है कि कि इस डाइट की मदद से आपकी त्वचा अंदरूनी रूप से खूबसूरत और सेहतमंद बनती है। इसे अमल में लाने के लिए आपको कुछ चीजें अपने लाइफस्टाइल में शामिल करनी होंगी।

एक्सरसाइज : इस डाइट में एक्सरसाइज का भी काफी बड़ा रोल होता है। आप इसे फॉलो करें तो योग की भी मदद ले सकते हैं। यानि किसी न किसी रूप में आपको अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटीज को जगह देनी होंगी। रोजाना वॉक करके या साइकिल चलाकर भी आप अपने अपने वजन को कम कर सकती हैं।

ओवरइटिंग से बचें : कोरियन लोग एक बार में ज्यादा खा लेने से हमेशा बचते हैं। आप कोरियन डाइट प्लान की मदद से वेट लॉस करने के सोच रहे हैं तो ओवरइटिंग को छोड़ना होगा। इसके अलावा इस डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे- दूध, दही को भी अवॉइड किया जाता है। वहीं, चॉकलेट और मिठाई आदि के रूप में शुगर लेने से भी परहेज किया जाता है।

स्नैकिंग छोडें : कोरियन वेटलॉस डाइट पारंपरिक कोरियाई व्यंजन से इंस्पायर्ड होल-फूड बेस डाइट है। इसे फॉलो करने के लिए आपको स्नैकिंग की आदत को छोड़ना होगा। इसे अनहेल्दी माना जाता है।

फैट से बचना होगा : अगर आप कोरियन जैसा फिट शरीर चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में गेहूं, शुगर और डेयरी प्रोडक्ट्स और एक्स्ट्रा फैट वाली चीजों को डाइट से हटाना होगा। इसकी जगह आपको सब्जियां, चावल, मीट और मछली को जगह देनी होगी।