Thursday , January 18 2024

महाराष्ट्र: ठाणे की केमिकल फैक्ट्री में हुआ धमाका, छह कर्मचारी हताहत…

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बदलापुर MIDC केमिकल फैक्ट्री में धमाका हुआ। रसायन बनाने वाली एक कंपनी के कारखाने में धमाके के बाद आग भी लगी। हादसे में एक कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए। अग्निशमन दल के कर्मचारी आग बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल ने दी यह जानकारी
गुरुवार को हुए सिलसिलेवार धमाके के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि घायल श्रमिकों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबितक ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तडवी ने कहा, यह घटना तड़के करीब 4.30 बजे एक औद्योगिक इलाके में हुई।

सीरियल धमाकों के बाद परिसर में लगी आग
हादसे की सूचना मिलने पर आग बुझाने पहुंची फायरटेंडर टीम के राहत और बचाव कार्य के बारे में कुलगांव-बदलापुर फायर सर्विसेज के मुख्य अग्निशमन अधिकारी भागवत सोनावणे ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री खारवई एमआईडीसी क्षेत्र में स्थित है। उन्होंने कहा कि यूनिट में सिलसिलेवार जोरदार धमाके हुए और परिसर में आग लग गई।

दो घंटों की मशक्कत के बाद बुझी आग
मुख्य अग्निशमन अधिकारी भागवत सोनावणे के मुताबिक, रसायनों से भरे कुछ ड्रम फटने के बाद बाहर खड़े टेम्पो और वाहनों पर रसायन फैलने लगा। केमिकल के संपर्क में आए इन वाहनों में आग लगने के कारण हादसा विकराल हो गया। अंबरनाथ, बदलापुर और उल्हासनगर से बुलाई गई चार दमकल की गाड़ियां और दमकलकर्मी कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाने में सफल रहे। आसपास की दो इकाइयों में फैलने के कारण आग पर काबू पाने में लगभग दो घंटे तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

धमाकों के कारण अज्ञात, मृतक की शिनाख्त भी बाकी
फायर टेंडर टीम के मुताबिक धमाके इतने तेज़ थे कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनी गई। हादसे में जान गंवाने वाले मृत फैक्ट्री कर्मचारी के शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। फैक्ट्री मालिक, रेस्क्यू टीम और दमकल विभाग के मुताबिक धमाके का कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें