Friday , January 19 2024

दक्षिणी फिलीपींस में भारी बारिश के कारण एक मकान भूस्खलन में ढह गया…

भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में दक्षिणी फिलीपींस में एक घर ढह गया, जिससे बच्चों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। एक आपदा- प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि घर में ईसाई लोग उस समय प्रार्थना कर रहे थे।

सरकार के नागरिक सुरक्षा कार्यालय के क्षेत्रीय प्रमुख एडनार दयानघिरंग ने गुरुवार रात कहा कि दावाओ डी ओरो प्रांत के सोना-खनन शहर मोनकायो में एक दूर-दराज के पहाड़ी गांव में भूस्खलन के बाद पांच से 10 लोग लापता हैं। उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों ने भारी बारिश के कारण गुरुवार दोपहर में अधिक पीड़ितों की तलाश बंद कर दी, जिससे और अधिक भूस्खलन हो सकता है। खोज एवं बचाव कार्य शुक्रवार को फिर से शुरू हुआ।

दयानघिरंग ने एसोसिएटेड प्रेस को टेलीफोन पर बताया, “जब भूस्खलन हुआ तब वे घर में प्रार्थना कर रहे थे। यह दुखद है लेकिन जमीनी हकीकत यही है।”

उन्होंने कहा कि भूस्खलन के अलावा, कई दिनों की भारी बारिश से निचले इलाकों के गांवों में भी बाढ़ आ गई और दो अन्य बाहरी प्रांतों में 6,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए। जिसे स्थानीय पूर्वानुमानकर्ता शियर लाइन कहते हैं, उसके कारण बारिश हुई – वह बिंदु जहां गर्म और ठंडी हवाएं मिलती हैं। हर साल विशेष रूप से जून में शुरू होने वाले बरसात के मौसम के दौरान फिलीपीन द्वीपसमूह में कम से कम 20 तूफान और टाइफून आते हैं।

2013 में (रिकॉर्ड पर आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक) टाइफून हैयान ने 7,300 से अधिक लोगों को मार डाला या लापता कर दिया। पूरे गांवों को तबाह कर दिया। जहाज अंतर्देशीय में बह गए और मध्य फिलीपींस में 5 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो गए।