Saturday , January 20 2024

हाउती विद्रोहियों पर अमेरिका का बड़ा हमला, 3 एंटी-शिप मिसाइलों को किया नष्ट

अमेरिकी सेंट्रल कमांड बलों ने शुक्रवार को तीन हाउती एंटी-शिप मिसाइलों के खिलाफ हमले किए। इन तीनों मिसाइलों का टारगेट लाल सागर था और तुरंत ही लॉन्च करने के लिए तैयार था।

अमेरिकी सेना ने X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी बलों ने यमन के हाउती-नियंत्रित क्षेत्रों में मिसाइलों की पहचान की है। बता दें कि हाउती ने लाल सागर में व्यापारिक जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए खतरा पैदा कर दिया है। अमेरिका ने सेल्फ डिफेंस में इन मिसाइलों पर हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया।

लाल सागर में बढ़ा तनाव
यू.एस. सेंट्रल कमांड ने आगे कहा कि यह घटना, लाल सागर में बढ़ते तनाव के बीच नवीनतम घटना है। गौरतलब है कि हाउती आतंकियों ने लाल सागर के महत्वपूर्ण शिपिंग लेन में जहाजों को कई बार निशाना बनाया है।

पिछले कई हफ्तों से लाल सागर में और उसके आसपास जहाजों पर ईरान-गठबंधन हाउती मिलिशिया के हमलों ने एशिया और यूरोप के बीच व्यापार को धीमा कर दिया है। यमन के सबसे अधिक आबादी वाले हिस्से को नियंत्रित करने वाले हाउती का कहना है कि उनके हमले गाजा में इजरायल के हमले के तहत फलस्तीनियों के साथ एकजुटता में हैं।

यमन में हाउती ठिकानों पर अमेरिकी बलों का हमला
पिछले हफ्ते से, अमेरिका ने यमन में हाउती ठिकानों पर हमले करना शुरू किया और इस हफ्ते मिलिशिया को ‘आतंकवादी’ समूहों की सूची में वापस कर दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि हवाई हमले जारी रहेंगे।

इस टकराव से हमास-शासित गाजा से परे संघर्ष के विस्तार का खतरा मंडरा रहा है। इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमलों के बाद अपना आक्रमण शुरू किया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि शुक्रवार के हमले अमेरिकी सेना द्वारा हाउती मिसाइल लांचरों के खिलाफ पिछले सप्ताह में किए गए चौथे हमले थे।