Sunday , January 21 2024

राजधानी दिल्ली में छाया घना कोहरा, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह एक और सर्द सुबह हुई, जब तापमान एकल अंक में दर्ज किया गया, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई और कई उड़ानें और ट्रेनें विलंबित हुईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली-पालम पर दृश्यता रविवार को सुबह 2:00 बजे 400 मीटर से घटकर 2:30 बजे 100 मीटर हो गई और सुबह 3:00 बजे से यह और भी कम होकर 0 मीटर हो गई।

आईएमडी के मुताबिक, रविवार सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा, ‘आज सुबह 6:30 बजे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश तक कोहरे की परत बहुत स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है।’ मौसम विभाग ने कहा, ‘दिल्ली, उत्तरी हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा देखा गया।’

राष्ट्रीय राजधानी जाने वाली लगभग एक दर्जन यात्री ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के अनुसार, घने कोहरे के कारण अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, अंबेडकरनगर-कटरा और मानिकपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस जैसी लगभग 11 ट्रेनें देरी से चलीं। इसी तरह दिल्ली हवाईअड्डे पर भी लोग कई घंटों की देरी से चल रही अपनी उड़ानों का इंतजार करते दिखे। कुछ उड़ानें भी रद्द घोषित कर दी गईं, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई।

आईएमडी ने 22 जनवरी को बहुत घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की है। 27 जनवरी तक बाकी दिनों में कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। दिल्ली में शीतलहर जारी रहने के कारण लोग खुद को गर्म रखने के लिए अलाव के पास बैठे दिखे। इस बीच शनिवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में कम दृश्यता दर्ज की गई, जिससे ट्रेन और हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को असुविधा हुई।