Monday , January 22 2024

टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में गुकेश ने वारमेरडैम को हराकर संयुक्त बढ़त बनाई

भारतीय ग्रैंड मास्टर डी गुकेश ने टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में स्थानीय खिलाड़ी मैक्स वारमेरडैम को हराकर 4.5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से बढ़त बना ली है। यह उनकी लगातार तीसरी जीत है। वहीं ग्रैंड मास्टर विदित गुजराती ने फ्रांस के फिरौजा अलीरेजा को हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की। वह चार अंकों के साथ संयुक्त रूप से आर प्रगनानंदा और फिरौजा अलीरेजा के साथ चौथे स्थान पर हैं।

गुकेश 66 चालों में जीते
गुकेश के साथ उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव और नीदरलैंड के अनीश गिरी 4.5 अंकों के साथ संयुक्त बढ़त पर हैं। प्रगनानंदा ने स्थानीय खिलाड़ी जॉर्डन वॉन फोरीस्ट के साथ ड्रॉ खेला। गिरी को अब्दुसत्तारोव के हाथों टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा। सफेद मोहरों से खेल रहे गुकेश को शुरुआत में वारमेरडैम के तेज खेल के आगे समय के दबाव में फंसना पड़ा, लेकिन एंड गेम में गुकेश ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर 66 चालों में जीत हासिल कर ली।

सफेद मोहरों का फायदा नहीं उठा पाए प्रगनानंदा
अब तक ड्रॉ खेलते आ रहे गुजराती ने भी फिरौजा को सफेद मोहरों से खेलते हुए हराया। उन्होंने 42 चालों में जीत हासिल की। वहीं प्रगनानंदा सफेद मोहरों का फायदा फोरीस्ट के खिलाफ नहीं उठा पाए। विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के 3.5 अंक हैं। उन्होंने अपने साथी वेई यी के साथ ड्रॉ खेला।