Tuesday , January 23 2024

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार किस माह में बच्चे के दांत निकलना होता है शुभ-अशुभ!

ज्योतिष शास्त्र की शाखाओं में सामुद्रिक शास्त्र भी शामिल है। इस शास्त्र में व्यक्ति के जीवन से संबंधित कई बातें बताई गई है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, बच्चे का जन्म होने के बाद सबसे पहले दांत निकलते हैं। सभी बच्चों के लगभग पहले महीने से लेकर 9वें महीने तक दांत निकल ही जाते हैं।

ऐसे में सवाल उठता है किस माह में बच्चे के दांत निकलना शुभ और अशुभ होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जन्म के पहले महीने में बच्चे के दांत निकलना अशुभ माना गया है। मान्यता है कि पहले माह में दांत निकलने से बच्चे के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं। ऐसे ही किस माह में दांत निकलना शुभ होता है। इन सब के बारे में विस्तार से जानते है

किस माह में बच्चे का दांत निकलना होता है शुभ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी नवजात के दांत दूसरे महीने में निकलते हैं तो इसका प्रभाव बच्चे के भाइयों पर पड़ता है। बच्चे के भाइयों को कई तरह के कष्ट झेलने पड़ते हैं। तीसरे माह में बच्चे के दांत निकलते हैं तो यह अशुभ माना गया है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, चौथे माह में बच्चे के दांत निकलते है तो यह अशुभ माना गया है। चौथे माह में बच्चे के दांत निकलने से माता-पिता के लिए परेशानियां खड़ी होनी शुरू हो जाती हैं।

शास्त्र के अनुसार, 5वें माह में यदि बच्चे के दांत निकलते हैं तो बड़े भाई के लिए अशुभ होता है, लेकिन छठे माह में बच्चे के दांत निकलते हैं तो यह बेहद शुभ होता है। मान्यता है ऐसा होने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। 7वें माह में यदि बच्चे के दांत निकलते हैं तो यह भी शुभ माना गया है, लेकिन 8वें माह में बच्चे के दांत निकलते हैं तो यह बच्चे के मामा के लिए कष्टदायक होता है।

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, 9वें माह में यदि बच्चे के दांत निकलते हैं तो यह भी शुभ माना जाता है। जब 10वें माह में बच्चे के दांत निकलते हैं तो जीवन में भौतिक सुख की प्राप्ति होती है। 11वें माह में बच्चे के दांत निकलते हैं तो घर में सुख शांति की प्राप्ति होती है। 12वें महीने में यदि बच्चे के दांत निकलते हैं तो घरवालों का जीवन धन-धान्य से भरा रहता है।