Sunday , January 28 2024

टेनिस: रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम जीतने वाले तीसरे भारतीय पुरुष

कहते हैं उम्र महज एक नंबर है। जीत का जज्बा हो तो सब कुछ संभव है। भारत के रोहन बोपन्ना ने 43 साल और नौ महीने की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल खिताब जीतकर यह साबित कर दिखाया है। उन्होंने शनिवार को 36 साल के अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर इटली के साइमन बोलेली (38 साल) और आंद्रिया वावासोरी (28 साल) को फाइनल में 7-6, 7-5 से हराया। बोपन्ना ओपन युग (1968 से) सबसे उम्रदराज ग्रैंडस्लैम चैंपियन हैं। पिछला रिकॉर्ड जीन जूलियन रोजर का था, जिन्होंने मार्सेलो अरेवोला के साथ 40 साल की उम्र में 2022 में फ्रेंच ओपन का पुरुष युगल खिताब जीता था। पुरुष टेनिस में बोपन्ना ग्रैंडस्लैम जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं। उनके अलावा लिएंडर पेस और महेश भूपति ने भारत के लिए ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। महिला वर्ग में सानिया मिर्जा ऐसा करने में सफल रही हैं।

आज सबसे उम्रदराज नंबर एक बनेंगे
बोपन्ना ने फाइनल से पहले ही युगल में नंबर एक की रैंकिंग सुनिश्चित कर ली थी। अब सोमवार को होने वाली रैंकिंग में वह शीर्ष पर विराजमान हो जाएंगे। 43 की उम्र में ऐसा करने वाले वह सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी होंगे। बोपन्ना और एबडेन की दूसरी वरीयता की जोड़ी ने एक घंटा 39 मिनट में जीत हासिल की। राड लेवर एरिना में मुकाबला इतना कड़ा था कि दूसरे सेट के 11वें गेम में वावासोरी ने अपनी सर्विस गंवाई। इसके अलावा ज्यादा ब्रेकप्वाइंट देखने को नहीं। शुुरुआत में जरूर बोपन्ना-एबडेन के पास लगातार दो सर्विस ब्रेक करने का मौका था लेकिन इटली की जोड़ी ने दोनों बार सर्विस बचा ली। दूसरे गेम में बोलेली की सर्विस पर वावासोरी ने 30-30 पर वॉली लगाई लेकिन बोपन्ना का रिटर्न बाहर चला गया। टाईब्रेकर में बोलेली की सर्विस दो बार टूटी। एक बार वावासोरी ने भी सर्विस गंवाई।

पेस ने 40 साल की उम्र में जीता था
बोपन्ना के हमवतन लिएंडर पेस 40 साल और दो महीने की उम्र में चेक गणराज्य के रादेक स्टेपानेक के साथ 2013 यूएस ओपन जीतने के बाद ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी थे। दिग्गज खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा, जिन्होंने 49 साल और 10 महीने की उम्र में बॉब ब्रायन के साथ 2006 यूएस ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता था। वह ओपन युग टेनिस में सबसे उम्रदराज पुरुष या महिला ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं।

क्या अदभुत टूर्नामेंट रहा। मेरे जोड़ीदार बोपन्ना का शुक्रिया। वह 43 साल के है, उनका यह पुरुष युगल में पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है। वह दिल से जवान हैं। वह सही चैंपियन और योद्धा हैं। पिछले साल भी हमने अच्छी टेनिस खेली थी।-मैथ्यू एबडेन, बोपन्ना के जोड़ीदार

2017 में बोपन्ना ने कनाडा की गैब्रिएला डोबोरवस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल का खिताब जीता था। इस तरह यह उनका कुल दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। यह पहली बार है कि बोपन्ना ने पुरुष युगल का ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है। वह यूएस ओपन के फाइनल में दो बार 2010 और 2023 में हार गए थे।