Tuesday , January 30 2024

हरियाणा: कोहरा व प्रदूषण बना मुसीबत; बूंदों की तरह बरस रही ओस

हरियाणा में देर रात से छाया कोहरा सुबह बूंदों की तरफ बरसता रहा। जिस कारण वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ी। घने कोहरे ने वाहनों के साथ ही ट्रेनों की गति पर भी ब्रेक लगाए रखे। जिससे यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

हरियाणा में मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ है। हवा का दबाव कम होते ही एक बार फिर कोहरे ने अपनी चादर फैला दी है। सोमवार देर रात से ही कोहरे का असर गहराने लगा था। मंगलवार सुबह पूरा जिला कोहरे की चादर से लिपटा रहा। जिस कारण हाईवे पर भी दृश्यता 50 मीटर तक सिमट गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में दृश्यता इससे भी कम रही। जिस कारण वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ी। घने कोहरे ने वाहनों के साथ ही ट्रेनों की गति पर भी ब्रेक लगाए रखे। यही कारण है कि रेलवे ने लंबी दूरी की तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया है, जबकि कई अन्य ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों देरी से चल रही है।

न्यूनतम तापमान बढ़ने से भले ही लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली हो, लेकिन कोहरा व बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। देर रात से छाया कोहरा सुबह बूंदों की तरफ बरसता रहा। हाईवे समेत अन्य संपर्क मार्गों पर दृश्यता कम होने से वाहन रेंगते हुए चल रहे हैं। बर्फीली हवाओं का प्रवाह कम होने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मंगलवार को कोहरे के बीच अधिकतम व न्यूनतम तापमान में महज दो डिग्री का अंतर रहा। जिले का अधिकतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विशेषज्ञों ने 31 जनवरी व 1 फरवरी को बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की है। तब तक कोहरे का प्रभाव बना रह सकता है।

तीन ट्रेनें रद्द, अन्य देरी से चल रही
कोहरे ने एक बार फिर ट्रेनों की गति पर ब्रेक लगाए हैं। मंगलवार को 11077/78 झेलम एक्सप्रेस, 11841/42 गीता जयंती एक्सप्रेस व 11057/58 दादर एक्सप्रेस रद्द रहीं। वहीं 12058 जन शताब्दी एक्सप्रेस 1:41 घंटे, 15707 आम्रपाली एक्सप्रेस 9:00 घंटे, 12925 पश्चिम एक्सप्रेस 1:47 घंटे, 14508 बठिंडा एक्सप्रेस 2:36 घंटे, 12460 नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस 1:23 घंटे, 22430 पठानकोट एक्सप्रेस 1:25 घंटे, 12311 नेताजी एक्सप्रेस 12:41 घंटे 04406 कुरुक्षेत्र-हजरत निजामुद्दीन मेमू 1:24 घंटे तो 04178 कुरुक्षेत्र-दिल्ली मेमू 1:17 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। जिससे यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

फरवरी में बारिश की संभावना
नारनौल क्षेत्र में दो दिन मौसम साफ रहने के बाद फिर से कोहरे ने वाहनों की गति पर ब्रेक लगा दिया है। वहीं, कोहरे की वजह से सड़क व पेड़ों के नीचे जमीन गिली हो गई है। हालांकि जनवरी माह में बारिश तो नहीं हुई, लेकिन ओस की बूंदों ने बारिश जैसा मौसम जरूर बना दिया है। कोहरा छटने के बाद थोड़ी ठंड से राहत जरूर मिल रही है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जो बीते दिन की तुलना में 0.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है।

जनवरी माह कोहरे में गुजरा
इस बार जनवरी माह में लगातार कोहरे का प्रकोप देखने को मिला है। अगर 6-7 दिन को छोड़ दिया जाए तो लगातार घना कोहरा देखने को मिला है। जिसकी वजह से सबसे ज्यादा वाहन चालकों व स्कूल बच्चों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

फरवरी को होगा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्र मोहन ने बताया कि आगामी 1, 2 व 5 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बूंदाबांदी की संभावना बन रही है। इसके अलावा उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना बन रही है। इस प्रकार फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश धीरे-धीरे विस्तार और तीव्रता दोनों में बढ़ोतरी की संभावना बन रही है।