Monday , February 5 2024

108 एवं 102 सेवा के कॉल सेंटर में नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन

 

 

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम चिकित्‍सालय के डॉक्‍टर्स की टीम ने कर्मचारियों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण कर परामर्श दिया

 

लखनऊ।। आशियाना स्थित 108 एवं 102 एम्‍बुलेंस सेवा के इमरजेंसी रिस्‍पांस सेंटर में सोमवार को नि:शुल्‍क हेल्‍थ चेकअप कैम्‍प का आयोजन किया गया। कैम्‍प में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम चिकित्‍सालय के चिकित्‍सकों की टीम ने बड़ी संख्‍या में कॉल सेंटर के कर्मचारियों का हेल्‍थ चेकअप किया और नि:शुल्‍क दवाएं भी दी गई।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में सरकार की ओर से 108 एवं 102 व 1962 सेवाओं के संचालन की जिम्‍मेदारी ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज को दी है। ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के प्रदेश मुख्‍यालय एवं 102 कॉल सेंटर में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम चिकित्‍सालय के सहयोग से आयोजित नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम चिकित्‍सालय, सरोजिनी नगर के डॉ. सियाराम सिंह, डॉ. अवधेश सिंह, डॉ. मनीष व अन्‍य डॉक्‍टर्स की टीम ने कर्मचारियों को परामर्श दिया। इस मौके पर कर्मचारियों की बीपी, ब्‍लड शुगर व अन्‍य जांचे भी की गई। स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में कर्मचारियों को नि:शुल्‍क दवाएं भी वितरित की गई।

रोजाना एक घंटे पैदल चले

इस मौके पर डा. सियाराम सिंह ने बताया कि 20 से 30 वर्ष की उम्र के युवाओं में भी हाइपरटेंशन, शुगर जैसी समस्‍याएं हो रही हैं। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि खाने में नमक और चीनी का सेवन कम करें। रोजाना कम से कम एक घंटे पैदल चलें। इससे हाई बीपी, शुगर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। अदि चलते समय या सीढ़ी चढ़ते समय तेज सांस फूल रही है तो अपना बीपी चेक कराएं और डॉक्‍टर को दिखाएं।

कम वाल्‍यूम में बात करें 

डॉ. अवधेश सिंह ने बताया कि जो युवा कॉल सेंटर में काम करते हैं उनके लिए जरूरी है कि वह वाल्‍यूम कम करके बात करें। कॉल सेंटर में धीमी आवाज में बात करने से उन्‍हें सुनने से सम्‍बंधित समस्‍याएं नहीं होंगी। उन्‍होंने सभी युवा कर्मचारियों को व्‍यक्तिगत साफ सफाई पर ध्‍यान देने के लिए विशेष जोर दिया।

डॉ. मनीष ने बताया कि युवा महिलाओं में ज्‍यादा कमजोरी लगती है तो हीमोग्‍लोबिन और सीबीसी की जांच कराएं और आवश्‍यक्‍ता पड़ने पर डॉक्‍टर को दिखाएं।

इस मौके पर ईएसआईसी के असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर महेन्‍द्र सिंह, राुल कुमार, कमल दीप व ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी, कुलदीप श्रीवास्‍तव, गौरव सिंह, सहित अन्‍य लोग मौजूद रहे।