Tuesday , February 6 2024

अंडर-19 विश्व कप: सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला द. अफ्रीका से

बेहतरीन फॉर्म में चल रहा भारत मंगलवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा। गत चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में लगातार पांच जीतकर अंतिम चार में जगह बनाई है और लगभग सभी मुकाबलों में टीम ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत दबदबा बनाया है।

भारतीय टीम किसी विशेष खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिया है। बल्लेबाज जहां ढेरों रन बनाने में सफल रहे तो वहीं गेंदबाजों को विरोधी टीमों को समेटने में सफलता मिली और जीत का अंतर भी अच्छा खासा रहा। मैच आज दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा, जबकि टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी एक बजे होगा।

मुशीर टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज
दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 18 साल के मुशीर खान मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह पांच मैच में 83.50 के औसत से 334 रन बना चुके हैं। भारतीय कप्तान उदय सहारन भी अच्छी फॉर्म में हैं और एक शतक और दो अर्धशतक से 61.60 की औसत के साथ 304 रन अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। सचिन दास ने नेपाल के खिलाफ भारत के आखिरी सुपर सिक्स मैच में 116 रन की पारी खेली जब टीम 62 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

विरोधी टीमों को भारतीय उप कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर सौमी पांडे का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने 2.17 की इकोनॉमी रेट से 16 विकेट चटकाए हैं और टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। पांडे ने रन गति पर अंकुश लगाकर विरोधी बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा जिसका फायदा नमन तिवारी (09 विकेट) और राज लिम्बानी (04 विकेट) को मिला।

दक्षिण अफ्रीका का भी प्रदर्शन शानदार
इस टूर्नामेंट में सफलता के अलावा भारत ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया है जो उसे जीत का दावेदार बनाता है। हालांकि, नॉकआउट मुकाबलों में अलग तरह का दबाव होगा और पहला सेमीफाइनल मुख्य रूप से भारतीय बल्लेबाजों और फॉर्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका के बीच मुकाबला होगा।

मफाका पांच मैच में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटका चुके हैं और 18 विकेट के साथ मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने पिछले दो मैच में अकेले दम पर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित की। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के खिलाफ मेजबान टीम ने अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले मे 21 रन देकर छह विकेट चटकाए।

भारत और पाकिस्तान में हो सकती है खिताबी भिड़ंत
भारत अगर जीत दर्ज करता है तो फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत की संभावना बन सकती है। पाकिस्तान दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। विश्व कप में अपना अभियान शुरू करने से पहले भारत ने त्रिकोणीय सीरीज में लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैच में हराया था जिससे सहारन की अगुवाई वाली टीम का मनोबल बढ़ेगा।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: उदय सहारन (कप्तान ), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावेली अवनीष राव, सौम्य कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

दक्षिण अफ्रीका: युआन जेम्स (कप्तान), एसोसा ऐहेवबा, रईक डेनियल्स, क्वेना मफाका, दीवान मराइस, नकोबानी मोकोएना, रिले नॉर्टन, रोमाशान पिल्ले, सिफो पोटसाने, एनटांडो जुमा, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस, रिचर्ड सेलेट्सवेन, स्टीव स्टोक, डेविड टीगर और ओलिवर व्हाइटहेड।