Wednesday , February 7 2024

आगरा: बोलकर कराई जा रही थी नकल, दो परीक्षा केंद्र निरस्त…

उत्तर प्रदेश के आगरा में डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत चल रही विषम सेमेस्टर की परीक्षा में दो केंद्रों पर बोलकर नकल कराए जाने का मामला पकड़ा गया है। परीक्षार्थियों की कॉपियों में 80 फीसदी से अधिक उत्तर समान रूप से हल किए गए थे। दोनों परीक्षा केंद्र निरस्त कर दिए गए हैं।

वहीं, अनियमितता की शिकायत पर दो परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश के मुताबिक श्री रघुवीर सिंह महाविद्यालय, उतरारा, फिरोजाबाद में 31 जनवरी को पहली पाली में बीए तृतीय सेमेस्टर की समाजशास्त्र की परीक्षा में उड़नदस्ते ने सामूहिक नकल पकड़े जाने की संस्तुति की थी।

वहीं, जेएस मेमोरियल महाविद्यालय, नौरंगाबाद, भोगांव में दो फरवरी को पहली पाली में बीकॉम पांचवें सेमेस्टर की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा के दौरान उड़नदस्ते ने सामूहिक नकल पकड़ी थी। उड़नदस्तों के मुताबिक ओएमआर में परीक्षार्थियों की कॉपियों में 80 फीसदी से अधिक प्रश्नों के उत्तर एक जैसे दिए गए थे। बोलकर नकल कराए जाने की रिपोर्ट दी गई।

दोनों केंद्रों को निरस्त कर दिया गया है, यहां आवंटित परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सात फरवरी से बदले हुए केंद्रों पर कराई जाएंगी। जेएस मेमोरियल महाविद्यालय का केंद्र श्री दरवारी लाल महिला महाविद्यालय, केतगी नगर को बनाया गया है।

जबकि भारतीय कपिल मुनि डिग्री कॉलेज, बेवर की परीक्षा जीएसएम कॉलेज ऑफ एडवांस एजूकेशन, बेवर में और पंडित रविंद्र देव इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन, मानिकपुर का केंद्र सियाराम लोधी महाविद्यालय, जसनपुर में डाला गया है। वहीं, श्री रघुवीर सिंह महाविद्यालय, उतरारा का केंद्र श्री रशाल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जसराना, फिरोजाबाद में डाला गया है।

यहां पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी परीक्षा
श्रीज्वाला प्रसाद शर्मा शिक्षण संस्थान, फतेहपुर सीकरी रोड, कोरई, किरावली और श्री प्रताप सिंह महाविद्यालय, पीलीपोखर हाथरस रोड, आगरा की आगामी परीक्षाएं पर्यवेक्षक की निगरानी में कराई जाएंगी। इन केंद्रों पर अनियमितता की शिकायत विश्वविद्यालय को मिली थी।