Thursday , February 8 2024

आर्टरीज में जमा प्लाक हटाने में मददगार हैं ये 5 हर्ब्स

मौजूदा समय में हमारी लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगी है। काम के बढ़ते बोझ की वजह से लोगों का जीवन बेहद तनावपूर्ण और व्यस्त हो गया है, जिसकी वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। दिल से जुड़ी समस्याएं इन्हीं में से एक है, जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं। जब आपकी धमनियां यानी आर्टरीज ब्लॉक हो जाती हैं, तब ये समस्याएं गंभीर हो जाती हैं। लोग अक्सर दवाओं और अन्य ट्रीटमेंट के जरिए इस समस्या से अपना बचाव करते हैं।

हालांकि, आप कुछ जड़ी-बूटियों की मदद से भी अपनी ब्लॉक आर्टरीज को खोल सकते हैं और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी या फिर स्ट्रोक से बच सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी ब्लॉक आर्टरीज को साफ कर सकते हैं।

लहसुन
लहसुन भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय हर्ब है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आयुर्वेद में अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आर्टरी में सूजन को रोकने के लिए मदद करते हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रखता है, जिससे आपके दिल की सेहत बेहतर होती है।

अर्जुन की छाल
अपने अनगिनत गुणों की वजह से अर्जुन की छाल आयुर्वेद में काफी अहम मानी जाती है। यह आपके हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार करते हुए उन्हें आकार देता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है और आपकी धमनियों में प्लाक को बनने से रोकता है। अर्जुन की छाल को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाने से ब्लड फ्लो में भी सुधार होता है।

हल्दी
अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर हल्दी भारतीय किचन में व्यापक रूप से इस्तेमाल होने वाला मसाला है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत को भी बेहतर बनाता है। यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें यह करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। हल्दी के नियमित इस्तेमाल से धमनियों में सूजन कम कर सकते हैं और इसमें प्लाक जमने से रोक सकते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

अश्वगंधा
अश्वगंधा एक अद्भुत जड़ी बूटी है, जो आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह आपके हृदय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा, यह धमनियों को साफ करने में भी काफी मददगार है।

अदरक
लगभग में हर भारतीय किचन में आपको अदरक देखने को मिल जाएगा। खाना बनाना हो या फिर चाय, अदरक के बिना सब अधूरा ही रहता है। स्वाद बढ़ाने के अलावा यह सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन को कम करने और आपकी धमनियों पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और प्लाक जमा होने से रोकता है।