Friday , February 9 2024

वाराणसी: लैंड बैंक के लिए जमीन जुटाने को 400 करोड़ खर्च करेगा वीडीए

वीडीए बोर्ड की 130वीं बैठक में पुनरीक्षित महायोजना 2031 को मंजूरी मिल गई। नए वित्तीय वर्ष में ट्रांसपोर्ट नगर, एकीकृत मंडलीय कार्यालय जैसी कई महत्वपूर्ण आवासीय, व्यावसायिक योजनाएं लॉन्च होंगी।

लैंड बैंक की स्थापना के लिए वीडीए 400 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगा। इस प्रस्ताव को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने पास कर दिया है। उनकी अध्यक्षता में गुरुवार को वीडीए की 130वीं बोर्ड बैठक हुई। इसमें अमृत योजना के तहत जीआईएस प्लेटफार्म पर तैयार की गई वाराणसी महायोजना-2031 (पुनरीक्षित) स्वीकृत की गई। वेस्ट (कूड़ा) को रिसाइकल कर निर्मित वार्षिक दैनंदिनी और डेस्क कैलेंडर का भी विमोचन हुआ।

वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में ट्रांसपोर्ट नगर, एकीकृत मंडलीय कार्यालय जैसी कई महत्वपूर्ण आवासीय, व्यावसायिक योजनाएं लॉन्च होंगी। इससे प्राधिकरण की संपत्तियों से राजस्व में वृद्धि होगी। साथ ही नए मास्टर प्लान आने व मानचित्र पास करने की सुगमता से विकास शुल्क सहित अन्य शुल्कों की प्राप्ति भी होगी। नई प्रस्तावित आवासीय एवं टाउनशिप योजनाएं शहरी गतिविधियों का केंद्र बनेंगी। नियोजित विकास से अनावश्यक जाम एवं अन्य समस्याओं से निजात मिलेगी।

उन्होंने बताया कि शहरवासियों को उनके मनमुताबिक आवासीय व रोजगार सुविधाएंं भी प्राप्त होंगी। दूसरी और अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, वीडीए बोर्ड के नामित सदस्य प्रदीप अग्रहरि, अंबरीष सिंह भोला, साधना वेदांती आदि मौजूद रहे।

बोर्ड बैठक में पास नए प्रस्ताव

इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के लिए रिक्त जमीन दी जाएगी। लालपुर आवासीय योजना-प्रथम चरण सेक्टर-सी में प्राइमरी स्कूल (क्षेत्रफल-2426.94 वर्गमीटर) की जमीन का भू-उपयोग शैक्षणिक से आवासीय किया गया।ट्रांसपोर्ट नगर योजना के पहले चरण में विकसित भूखंडों और विक्रय प्रक्रिया को स्वीकृति दी। जल्द ही संपत्तियों बिक्री शुरू होगी।

  • लालपुर आवासीय योजना में बीएसएनएल की जमीन निफ्ट को दी गई है। इसके समतुल्य जमीन वीडीए देगा।
  • छोटी जनोपयोगी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपये तक की जमीन खरीदने की स्वीकृति दी गई।
  • लालपुर आवासीय योजना प्रथम चरण में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, सेंटर लाइब्रेरी, बारातघर के लिए बिल्ट, आपरेट एंड ट्रांसफर के आधार पर 30 वर्षों के लिए संचालन होगा।
  • नवीन आवासीय एवं नगर नियोजन के लिए ऐढ़े, लालपुर मीरापुर बसहीं में आपसी सहमति से जमीन खरीदी जाएगी। इससे क्षेत्र का सुनियोजित विकास होगा।

बजट के लिए प्रस्तावित योजनाओं का खींचा खाका
बोर्ड के सामने प्रस्तावों का प्रस्तुतीकरण वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने किया। उन्होंने बजट के माध्यम से आगामी वित्तीय वर्ष में प्रस्तावित परियोजनाओं का खाका खींचा। वीडीए के वित्तीय वर्ष 2023-24 का पुनरीक्षित एवं वर्ष 2024-25 का आय व्यय (बजट) का प्रस्ताव पास हुआ। बीते चार वर्षों में प्राधिकरण के अपने स्रोतों से हुई आय में तीन गुनी वृद्धि के साथ-साथ कुल चार गुना प्राप्तियां हुई।