Sunday , February 11 2024

यूपी: 3.60 करोड़ प्रदेश वासियों को खिलाई जाएंगी फाइलेरिया की दवा

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने फाइलेरिया उन्मूलन के तहत वीडियो कांफ्रेंसिंग से मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के देशव्यापी अभियान का शनिवार को शुभारंभ किया। प्रो. बघेल ने उत्तर प्रदेश सहित 11 राज्यों में चलने वाले कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए अधिकारियों से इसमें व्यापक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने बताया कि प्रदेश में अगस्त 2023 के मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम में लगभग 84 प्रतिशत से अधिक लोगों को फ़ाइलेरिया रोधी दवा खिलाई गई। इस बार शत-प्रतिशत लाभार्थियों को दवा खिलाने का प्रयास किया जा रहा हैं। प्रदेश के स्कूलों के लगभग 3.5 लाख बच्चों को भी फाइलेरिया उन्मूलन के लिए शपथ दिलाई जाएगी।

इस चक्र में लगभग 3 करोड़ 60 लाख लोगों को फ़ाइलेरिया से सुरक्षित रखने की दवाएं खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह चक्र 28 जनवरी तक 17 जिलों में चलाया जाएगा। ई-कवच के माध्यम से एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की प्रगति की मॉनिटरिंग की जा रही है। इस एप्लीकेशन से महिलाओं और बच्चों की सेहत की सटीक जानकारी लेने में भी बहुत सहायता मिल रही है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान छूटे हुए लोगों के लिए टीमें बनाकर और रात्रि भ्रमण कर, अपने सामने दवाएं खिलाना सुनिश्चित किया जायेगा।

पूरी तरह सुरक्षित है दवा
डॉक्टर जोएल ने बताया कि फाइलेरिया रोधी दवाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। रक्तचाप, शुगर व अन्य सामान्य रोगों से ग्रसित व्यक्ति भी इन दवाओं का सेवन कर सकते हैं। एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अति गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को यह दवाएं नहीं दी जाएंगी। इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. बृजेश राठौर, निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ. बीपीएस कल्याणी आदि मौजूद रहे।