Wednesday , February 14 2024

वाराणसी दौरे पर पहुंचे सीएम योगी ने ज्ञानवापी के किए झांकी दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। इस बीच मुख्यमंत्री ने ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने के झांकी दर्शन किए। तहखाने के देवी-देवताओं के समक्ष श्रद्धाभाव से झुककर मुख्यमंत्री ने लोक कल्याण की कामना की। इसके बाद उन्होंने तहखाने के सामने विराजे नंदी को प्रणाम किया। इस बीच उन्होंने शाम को सर्किट हाउस में विभिन्न योजनाओं को लेकर बैठक भी की।

सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव के मंदिर पहुंचे। उन्होंने बाबा कालभरैव की आरती उतारी और फिर श्री काशी विश्वनाथ धाम के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री ने गर्भ गृह में बाबा विश्वनाथ का षोडशोपचार पूजन किया और प्रदेशवासियों के कल्याण की कामना की। मुख्यमंत्री को मंदिर प्रशासन की ओर से अंगवस्त्रम्, प्रसाद और रुद्राक्ष की माला भेंट की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंदिर की व्यवस्थाओं की जानकारी ली और कहा कि दर्शन-पूजन में श्रद्धालुओं को किसी किस्म की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन कर मुख्यमंत्री धाम से बाहर निकले तो उन्होंने व्यासजी के तहखाने का झांकी दर्शन कर उसके सामने विराजमान नंदी की प्रतिमा को प्रणाम किया।

मुख्यमंत्री ने शाम को सर्किट हाउस में बैठक के दौरान श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय को अपग्रेड किए जाने के लिए पैसा जारी होने के बावजूद काम न शुरू होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के भवन खंड के अधिशासी अभियंता के विरुद्ध शासन को पत्र भेजा जाए। साथ ही, काम जल्द शुरू कराया जाए। सारनाथ में प्रो-पुअर योजना के तहत हो रहे काम में देरी पर नाराजगी जताते हुए वीडीए से सभी डिजाइन समय पर कार्यदायी संस्था को देकर बचे काम को मार्च के पहले सप्ताह तक पूरा कराने का निर्देश दिया। पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों के चौड़ीकरण और मरम्मत के काम में देरी होने पर भी उन्होंने नाराजगी जताई। कहा कि निर्माणाधीन सभी छह सड़कों के काम को मार्च के पहले हफ्ते तक हर हाल में पूरा कराएं।

विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने राजकीय निर्माण निगम के लंबित निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने की हिदायत दी। कहा कि लापरवाही मिलने पर कार्रवाई हर हाल में होगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के काम में हो रही देरी के लिए एनओसी के समय ही टेंडर प्रक्रिया अपनाने को कहा। कहा कि अधिकारी मौके पर जाकर निर्माण कार्य देखें, ताकि सड़क और नाली मानक के अनुसार बने। लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर को सीएम ने कहा कि बचे हुए सभी काम मार्च के पहले हफ्ते तक पूरा कराएं। काम इस तरह से हो कि आवागमन बाधित न हो और गुणवत्ता को लेकर सवाल न उठने पाए।