Wednesday , February 14 2024

वसंत पंचमी : संगम में लाखों श्रद्धालुओं की लगाई पुण्य की डुबकी

गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में बुधवार को लाखों श्रद्धालुओं ने वसंत पंचमी स्नान पर्व पर पुण्य की डुबकी लगाई। 12 घाटों पर सुबह आठ बजे तक करीब 15 लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे। एक दिन पहले से ही बूंदाबांदी और बारिश के साथ ठंड भी बढ़ गई, लेकिन श्रद्धालुओं की आस्था डगमगा नहीं सकी। मेले में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया है।

स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मां सरस्वती की आराधना की। विभिन्न पंडालों में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजन अर्चन किया गया। शहर से लेकर संगम तक भंडारे का भी आयोजन किया गया, इसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। प्रशासन के दावे के मुताबिक माघ मेले के चतुर्थ स्नान पर्व वसंत पंचमी के अवसर पर सुबह 10 बजेे तक 19 लाख 50 हजार लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई।

रात से ही जुटने लगी थी भीड़
मेला क्षेत्र में देर रात से ही श्रद्धालुओं ने स्नान शुरू कर दिया। स्नान के लिए कुल 12 घाट बनाए गए हैं। घाटों पर पुआल और कांसे को भी नए सिरे से बिछाया गया। जहां कीचड़ था वहां रेत डाली गई। संगम पर जलस्तर कम होने की वजह से पोकलैंड मशीन लगाई गई। मशीन का इस्तेमाल रामघाट पर भी हुआ।

उधर पुलिस मित्र और पीआरडी के जवानों को भी मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। सभी घाट पर महिलाओं के लिए पर्याप्त संख्या में चेजिंग रूम भी बनाए गए हैं। स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जल पुलिस और गोताखोर भी घाटों पर तैनात रहे।

वसंत पंचमी पर संगम तट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।