Thursday , February 15 2024

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच के दवा गोदाम में लगी आग

बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल यानी पटना के पीएमसीएच में आज एक बार फिर आग लग गई। आग लगते ही वहां अफरातफरी का माहौल हो गया। मरीज और मरीज के परिजन इधर उधर भागने लगे। अस्पताल में मौजूद लोगों ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड के पास दवा के गोदाम में अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग ने प्रचंड रूप ले लिया। अस्पतालकर्मियों ने तुरंत घटना की जानकारी स्थानीय थाना और अग्निशमन को दी।

आग पर काबू पाने में लग गये तीन घंटे
अस्पताल में मौजूद लोगों का कहना है कि आग की लपटें इतनी तेज थी कि आग पर काबू पाने में अग्नि दस्ते के अधिकारियों और कर्मियों को लगभग तीन से चार घंटे का समय लग गया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट होने की बात बताई जा रही है। घटना के बाद पटना के सचिवालय, कंकड़बाग, पटना सिटी, लोदीपुर और दानापुर की अग्निशमन गाड़ियों को बुलाया गया। आग पर काबू पाने में अग्नि दस्ते की 12 बड़ी गाड़ियों और लगभग 6-7 छोटी गाड़ियों को वहां बुलाया गया। तब आग पर काबू पाने में अग्निदस्ते को सफलता प्राप्त हुई।

आग लगने के कारण पर अधिकारी खामोश
अस्पतालकर्मियों का कहना है कि आग लगने से पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड के पास गोदाम में रखे गए लाखों रुपए के समान, कीमती दवाइयां, कूलर, एसी सहित काफी सामान जलकर नष्ट हो गए। घटना के बाद इमरजेंसी वार्ड में चारों तरफ धुआं भर जाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस बीच अग्नि दस्ते के अधिकारियों ने इमरजेंसी वार्ड के चारों तरफ पांच एडजस्ट फैन को लगाकर धुआं बाहर निकाला। इस दौरान कई मरीजों को भी वहां से बाहर निकाला गया। आग लगने के कारणों के संबंध में पीएमसीएच के कोई भी अधिकारी फिलहाल कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं। अधिकारियों ने बस इतना ही बताया कि आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है। वहीं अग्निशमनकर्मी का कहना है कि शार्ट सर्किट से आग लगी थी।