Thursday , February 15 2024

ज्ञानवापी से संबंधित 4 मामलों की सुनवाई आज

ज्ञानवापी से संबंधित चार मामलों की सुनवाई गुरुवार यानी आज जनपद अदालत में होगी। प्रभारी जिला जज की अदालत में मां शृंगार गौरी मूल वाद की सुनवाई होनी है। इसमें एएसआई सर्वे रिपोर्ट पर अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की तरफ से आपत्ति मांगी गई है। साथ ही अन्य तहखानों व खंडहरों के एएसआई से सर्वे कराए जाने के आवेदन पर भी सुनवाई होनी है।

शैलेंद्र कुमार पाठक व्यास की ओर से व्यासजी के तहखाने को लेकर दाखिल वाद की पोषणीयता को लेकर मसाजिद कमेटी की ओर से दिए गए आवेदन और जिला जज द्वारा पूजा-पाठ को लेकर दिए गए आदेश पर रोक लगाने संबंधी आवेदन पर सुनवाई होनी है। साध्वी पूर्णांबा और शारदांबा की ओर से आदि विश्वेश्वर के पूजा-पाठ को लेकर दाखिल वाद पर सुनवाई होनी है।

इसके अलावा सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रशांत कुमार की अदालत में वर्ष 1991 में दाखिल प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग लॉर्ड विश्वेश्वरनाथ बनाम अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी व अन्य के वाद में भी सुनवाई होनी है।

इसमें लॉर्ड विश्वेश्वर के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी के उस आवेदन पर सुनवाई होनी है जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सील वजूखाने में मिली शिवलिंग जैसी आकृति की एएसआई से जीपीआर पद्धति से सर्वे कराने की मांग की गई है। साथ ही, इस वाद के वादी हरिहर पांडेय की मृत्यु होने पर उनके दो पुत्रों को पक्षकार बनाए जाने के मुद्दे पर भी सुनवाई होनी है।