Saturday , February 17 2024

प्रयागराज : 50 महिला शिक्षिकों की प्रोन्नति की निरस्त

प्रदेश में सहायक अध्यापक और प्रवक्ता के पद से प्रधानाध्यापक बनाई गईं शिक्षिकाओं की प्रोन्नति निरस्त कर दी गई है। प्रोन्नति के बाद महिला शिक्षकों के पदभार ग्रहण नहीं करने पर कार्रवाई की गई। अपर शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी ने शुक्रवार को इनकी सूची जारी की।

प्रदेश में 50 महिला शिक्षकों को 14 मार्च 2023 को प्रधानाध्यापक या उसके समकक्ष पद पर प्रोन्नत किया गया था। कार्यभार ग्रहण करने के लिए 30 दिनों का समय का दिया गया था। इसी बीच प्रदेश में नगर निकाय चुनाव होने की वजह से कार्यभार ग्रहण करने की तिथि 20 मई 2023 कर दी गई।

महिला शिक्षकों ने प्रोन्नति के बाद मिले नए विद्यालयों में बदलाव के लिए आवेदन किया था। जबकि आठ शिक्षिकाएं ऐसी हैं, जिन्होंने स्वयं प्रोन्नति लेने से इन्कार कर दिया। इस पर विभाग ने सभी की प्रोन्नति निरस्त कर दी।

पदोन्नति पाने वाली महिला शिक्षकों में लखनऊ की 13, उन्नाव की पांच, वाराणसी, मेरठ और बिजनौर की चार-चार, बाराबंकी की तीन और प्रयागराज की दो शामिल हैं। इनके अलावा आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, बांदा, गौतमबुद्ध नगर, झांसी, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, रामपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, बरेली और जालौन की एक-एक शिक्षिकाएं शामिल थीं।