Sunday , February 18 2024

लाख जतन के बाद भी सुख जाती है तुलसी, तो अपनाएं ये टिप्स

धार्मिक के साथ-साथ तुलसी, सेहत के लिए भी काफी अहमियत रखती है। यही वजह है कि हर घर में आपको तुलसी का पौधा देखने के लिए मिलता है, लेकिन कई लोग इस परेशानी में रहते हैं, कि इसकी काफी देखभाल करने के बाद भी ये पौधा मुरझा कर सूख जाता है। तो आइए आपको बताते हैं इसे दोबारा से हरा-भरा करने के कुछ टिप्स।

ऐसे तैयार करें मिट्टी
तुलसी का पौधा लगाते वक्त आपको मिट्टी के रेशियो को 40:30:30 का रखना चाहिए, यानी 40 प्रतिशत मिट्टी, 30 प्रतिशत खाद और 30 प्रतिशत रेत। इससे पौधे की जड़ों में ऑक्सीजन बनी रहती है और पानी के ज्यादा देर तक ठहरने की समस्या भी नहीं होती है, जिससे जड़ें गलने से बच जाती हैं।

मंजरी को तोड़कर हटा दें
समय-समय पर तुलसी के पौधे पर आने वाली मंजरी या बीजों को भी तोड़कर हटा देना चाहिए, क्योंकि ये पौधे की खुराक को पी जाते हैं, जिससे पौधे की ग्रोथ स्लो हो जाती है। मंजरी हटाने का फायदा ये भी होता है, कि आप जहां से मंजरी तोड़ते हैं, वहां से तुलसी की दो डाल उगती हैं, इससे आपका पौधा घना हो जाता है।

गमले का भी रखें ख्याल
सिर्फ पौधे की देखभाल ही नहीं, वह किस गमले में लगा है ये भी काफी जरूरी सवाल होता है। गमले के नीचे पानी निकलने के लिए छेद होना जरूरी होता है और हमेशा प्लांट लगाने के लिए मिट्टी का गमला ही बेहतर माना जाता है। चूंकि ये सर्दियों में पौधे में ज्यादा देर पानी जमा नहीं रहने देता और वहीं गर्मियों में भी पौधे की जड़ों में ठंडक बनाए रखता है।