Monday , February 19 2024

गोरखपुर: गीडा आवासीय योजना की लांचिंग व प्लास्टिक कंपनी का शिलान्यास करेंगे सीएम योगी

मुख्यमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे सिविल लांइस स्थित आयकर के नए भवन का लोर्कापण करेंगे। इस दौरान वे उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर सकते हैं। नए भवन में लोगों के लिए मनोरंजन कक्ष, आयकर सेवा केंद्र, कैंटीन आदि की सुविधा रहेगी। भवन में दो लिफ्ट लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कालेसर जीरो प्वाइंट पर विकसित होने वाली गीडा के आवासीय योजना की की लांचिंग बुधवार काे करेंगे। गीडा में होने वाले कार्यक्रम में ही लुलु माल समेत कई अन्य कंपनियों से एमओयू साइन कराने की तैयारी है। इसके अलावा एसडी इंटरनेशनल की प्लास्टिक कंपनी का शिलान्यास सीएम करेंगे। इसे लेकर गीडा प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की तरफ से कालेसर जीरो प्वाइंट पर व्यावसायिक और आवासीय योजना तैयार की गई है। व्यावसायिक योजना का शुभारंभ बीते 30 नवंबर को गीडा के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया था। अब उसी के बगल में आवासीय योजना भी लांच की जानी है।

आवासीय योजना की लांचिंग के अलावा व्यावसायिक योजना क्षेत्र में प्रस्तावित लुलु माॅल और दीप एसोसिएटस के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कराने की तैयारी है। इसके अलावा गीडा प्रशासन अदाणी समूह से होने वाले एमओयू करार को भी इसी कार्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रयासरत है।

जीडीए 141 विद्यालयों में बनाएगा स्मार्ट क्लास, सीएम करेंगे शुभारंभ
गोरखपुर जिले में 141 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में न्यूनतम दो कक्षों को प्रीमियम स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित करना है। जीडीए सीएसआर फंड से करीब 7.50 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास का निर्माण कराएगा। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 फरवरी को कर सकते हैं।

जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन ने बताया कि गोरखपुर जिले के नौ विधानसभा में विद्यालयों का चयन किया गया है। इसमें गोरखपुर सदर में 22 विद्यालय, गोरखपुर ग्रामीण में 12 विद्यालय, बांसगांव 14 विद्यालय, कैंपियरगंज 20 विद्यालय, चौरीचौरा 14 विद्यालय, चिल्लूपार 20 विद्यालय, खजनी 16 विद्यालय, पिपराईच 10 विद्यालय और सहजनवां के 13 विद्यालयों के दो-दो कक्षाओं को स्मार्ट क्लास रूम में परिवर्तित करने का लक्ष्य रखा गया है। एक क्लास रूम को स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित करने में करीब 2.30 लाख रुपये खर्च होगा।

आयकर के नए भवन में मनोरंजन कक्ष व कैंटीन भी
आयकर के नए भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहेंगी। इस भवन में कई नई सुविधाएं मिलेंगी। यहां प्रधान आयकर आयुक्त भी बैठेंगे। लोकार्पण को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है।

मुख्यमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे सिविल लांइस स्थित आयकर के नए भवन का लोर्कापण करेंगे। इस दौरान वे उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर सकते हैं। नए भवन में लोगों के लिए मनोरंजन कक्ष, आयकर सेवा केंद्र, कैंटीन आदि की सुविधा रहेगी। भवन में दो लिफ्ट लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम मिलने के बाद तैयारियां शुरू कर दी गई है।