Wednesday , February 21 2024

इन आदतों को अपनाकर टाल सकते हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर कोशिकाएं शरीर में कहीं भी बन सकती हैं। जहां कुछ कैंसर तेजी से बढ़ते हैं, तो वहीं कुछ बहुत धीरे-धीरे। कुछ खास तरह के कैंसर को रोकना हमारे बस के बाहर होता है, लेकिन ऐसे कई सारे कैंसर हैं जिनके खतरे को हम हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके कम कर सकते हैं। जान लें इनके बारे में।

बैलेंस डाइट लें
बैलेंट डाइट आपको लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रख सकता है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है। अपने भोजन में फल, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ये सारी चीज़ें कई जरूरी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो शरीर को कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ सुरक्षित करने में मदद कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड, शुगर ड्रिंक्स और रेड मीट का सीमित मात्रा में सेवन करें।

नियमित फिजिकल एक्टिविटी
रोजाना थोड़ी देर की फिजिकल एक्टिविटी से न सिर्फ वजन को मेनटेन रखा जा सकता है, बल्कि इससे कैंसर के खतरे को भी टाला जा सकता है। हफ्ते में कम से कम चार से पांच दिन जरूर कोई न कोई व्यायाम करें। फिजिकल एक्टिविटीज हार्मोन लेवल को नियंत्रित करने, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करती है।

धूप से बचाव
स्किन कैंसर से बचने के लिए धूप से बचाव जरूरी है। ऐसे में धूप में निकलते वक्त जरूरी सावधानियां बरतें। धूप का चश्मा पहनें, गर्म मौसम में जितना हो सके धूप से बच कर रहें। सनस्क्रीन जरूर लगाएं। हैट्स और लम्बी आस्तीनों जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। इससे स्किन कैंसर के होने की संभावना से कम किया जा सकता है।

शराब अवॉयड करें
बहुत ज्यादा शराब के सेवन से स्तन, लिवर और गले के कैंसर हो सकता है। इसके लिए शराब का कम से कम सेवन करें। हो सके तो छोड़ दें।

धूम्रपान छोड़ें
तंबाकू का उपयोग कैंसर का एक प्रमुख कारण है, जो कई प्रकार के कैंसर, जैसे कि फेफड़ों, गला, और मुंह के कैंसर के लिए जिम्मेदार है। अपने कैंसर जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ना एक सबसे प्रभावी तरीका है। धूम्रपान छोड़ने से सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि और भी कई बीमारियों का खतरा कम होता हैं।

डॉ. भावना बंसल, सीनियर कंसल्टेंट एंड एचओडी, हिस्टोपैथोलॉजी, ऑनक्वेस्ट लैबोरेटीज़ का कहना है कि, हालांकि ऐसा कोई तरीका नहीं है जो एक कैंसर-मुक्त जीवन की पूर्ण गारंटी दे सकता है, लेकिन इन आदतों को अपनाने से आप अपने कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक बना सकते हैं। याद रखें कि जीवनशैली में छोटे बदलाव समय के साथ हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। अपनी आदतों पर ध्यान देने, और अपने भले की प्राथमिकता देकर, आप कैंसर से सुरक्षित रहने और एक स्वस्थ, खुशहाल जीवन की दिशा में प्रक्रियात्मक कदम उठा सकते हैं।