Thursday , February 22 2024

ताज महोत्सव: यमुना मैया की महाआरती में पहुंचे विदेशी सैलानी, भजनों पर झूमे

उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना मैया की महाआरती का आयोजन किया गया। घंटे और घड़ियाल के साथ आरती की थाल, यमुना तट पर सजा मंच। इस पर बनारस के पुरोहितों ने भव्य महाआरती की। जब-जब आरती की थाल ऊपर उठती, श्रद्धालुओं के सिर भी गर्व की अनुभूति से उठ जाते। इस दौरान विदेशी पर्यटक भी भगवान के जयकारे लगाते नजर आए।

मौका था ताज महोत्सव का और स्थान एत्माद्दौला व्यू पॉइंट। यहां पर नगर निगम की ओर से यमुना की महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। काशी और हरिद्वार में गंगा आरती की तर्ज पर यमुना महाआरती के 11 दिवसीय आयोजन में नगर निगम काशी के पुरोहितों से परंपरागत अंदाज में महाआरती करा रहा है। बुधवार शाम को श्लोकों और घंटे-घड़ियालों की गूंज ने माहौल में दिव्यता घोल दी।

हनुमान चालीसा और गोविंद भजन का पाठ का आयोजन
इस दौरान एत्माद्दौला स्मारक देखकर लौट रहे विदेशी सैलानी भी घंटे-घड़ियाल की आवाज सुनकर आरती स्थल पर आ गए। उन्होंने खुद यमुना आरती की। आरती के बाद सैलानी ब्रज भाषा के भजनों पर ठुमकते रहे। उन्होंने श्रीकृष्णा के जयकारे भी लगाए। आरती के बाद हनुमान चालीसा और गोविंद भजन का पाठ किया।

यमुना को पुनर्जीवित करने का लिया संकल्प
महापौर हेमलता दिवाकर कुशवाह ने भी आरती की। उन्होंने बताया कि ताज महोत्सव के दौरान 27 फरवरी तक नगर निगम की ओर से एत्माद्दौला व्यू पॉइंट पर हर शाम महाआरती होगी। इस दौरान उपस्थित जनसमुदाय ने यमुना के खोए हुए गौरव को पुनर्स्थापित करने और यमुना नदी को पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया गया।