Thursday , February 22 2024

गोरखपुर: मोहद्दीपुर ओवरब्रिज के समानांतर बनेगा एक और ब्रिज…

मोहद्दीपुर ओवरब्रिज के समानांतर एक और ब्रिज बनेगा। इसके बनने के बाद ओवरब्रिज भी फोरलेन हो जाएगा। इससे आने-जाने के लिए अलग लेन हो जाएगी। ब्रिज कार्पोरेशन अब इसका सर्वे कराने की तैयारी में है। वहीं असुरन से मोहद्दीपुर तक की सड़क को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लग गई है। 2275 मीटर लंबे इस फोरलेन के निर्माण पर 278.89 करोड़ खर्च होंगे। सड़क के फोरलेन और नया ओवरब्रिज बनने से पिपराइच से होकर देवरिया-कुशीनगर जाने वाले लोगों को आसानी होगी। उन्हें जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

असुरन से मोहद्दीपुर तक फोरलेन बनने के बाद मोहद्दीपुर ओवरब्रिज पर जाम की समस्या खत्म होगी, क्योंकि ओवरब्रिज से उतरने के बाद भी सड़क फोरलेन है। इसे देखते हुए अब नया ओवरब्रिज बनाने की तैयारी है। लोक निर्माण विभाग के अभियंता के मुताबिक, फ्लाईओवर का निर्माण ब्रिज कारपोरेशन कराएगा।

वहीं, असुरन से मोहद्दीपुर तक सड़क की चौड़ाई 26 मीटर होगी। फोरलेन के निर्माण के लिए रेलवे कॉलोनी का भवन और वहां पर बनी पानी की टंकी को भी तोड़ा जाएगा। इसमें अधिकतर जमीन रेलवे की होगी, उसका मुआवजा लोक निर्माण विभाग, रेलवे को देगा। इस संबंध में रेलवे के उप मुख्य इंजीनियर गोरखपुर क्षेत्र एनई रेलवे, तहसील प्रशासन एवं पीडब्ल्यूडी की ओर से सर्वे किया जा चुका है।

प्रस्ताव के मुताबिक, पेड़ों के मुआवजे के लिए वन विभाग को 2.57 करोड़ और बिजली विभाग व जल निगम को भी पोल, तार व पाइप लाइन हटाने के लिए लगभग 33 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा। सभी औपचारिकताओं को पूरी करने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ब्रिज कारपोरेशन के अधीक्षण अभियंता संतराज ने बताया कि फोरलेन निर्माण की बात पहले कही गई थी। वहां पर टू लेन का फ्लाईओवर है। उसके समानांतर एक और टू लेन ओवरब्रिज की जरूरत पड़ेगी। शासन का निर्देश मिलते ही ब्रिज कारपोरेशन सर्वे का कार्य शुरू करा देगा।

असुरन से मोहद्दीपुर फ्लाईओवर तक लोक निर्माण विभाग फोरलेन का निर्माण कराएगा। कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है। शासन से आदेश आते ही निर्माण संबंधित प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
-अरविंद कुमार, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड-3