Tuesday , August 13 2024

राज्यसभा चुनाव: एनडीए विधायकों का पूर्वाभ्यास आज

राज्यसभा चुनाव के लिए एनडीए विधायकों को सोमवार को पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। पार्टी की ओर से लोकभवन सभागार में विधायक दल की बैठक रखी गई है। पार्टी के फरमान पर अधिकांश विधायक और मंत्री रविवार शाम तक लखनऊ पहुंच गए।

एनडीए विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों को पार्टी के आठ प्रत्याशियों को ही मतदान करने लिए समूह में बांटा जाएगा। यह भी बताया जाएगा कि उन्हें किस प्रत्याशी को मत करना है। किस प्रत्याशी को प्रथम और किस प्रत्याशी को द्वितीय वरीयता के क्रम में मतदान करना है। इसके बाद सभी विधायकों को मतपत्र पर मतदान का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद सभी मतपत्रों की जांच होगी। गलत मतदान करने वाले विधायकों को पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बैठक में भाजपा के साथ सुभासपा, रालोद, निषाद पार्टी और अपना दल (एस) के विधायक भी शामिल रहेंगे। प्रत्येक विधायकों के समूह के मार्गदर्शन के लिए एक मंत्री और एक पार्टी पदाधिकारी तैनात किया गया है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा और उसके सहयोगी दल व्हिप भी जारी करेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह सहित सहयोग दलों के नेता भी मौजूद रहेंगे।

भाजपा प्रत्याशियों को मतदान करेंगे रालोद विधायक
राज्यसभा चुनाव में रालोद के नौ विधायक भाजपा प्रत्याशियों को मतदान करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी की अध्यक्षता में रविवार को आयोजित रालोद विधायक दल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। रालोद के विधायक भी एनडीए विधायकों के साथ पूर्वाभ्यास में शामिल होंगे।

राकेश पांडेय किसे देंगे वोट
अंबेडकर नगर के बसपा सांसद रितेश पांडेय के भाजपा में शामिल होने के बाद अब राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो गया है। सपा के साथ सभी दलों के नेताओं की नजर है कि अब रितेश के पिता और अंबेडकर नगर के जलालपुर से सपा विधायक राकेश पांडेय किस दल के प्रत्याशी को वोट देंगे।