Wednesday , February 28 2024

नहीं होना चाहते वायरल इन्फेक्शन का शिकार, तो इन 3 चीजों से करें अपना बचाव

बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इन दिनों इम्युनिटी का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप भी इस मौसम को हल्के में ले रहे हैं, और खान-पान में लापरवाही बरत रहे हैं, तो इससे बचने की जरूरत है। घर का एक सदस्य भी अगर वायरल इन्फेक्शन की चपेट में आ जाता है, तो पूरे घर में ये तेजी से फैल जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सेहत का खास ख्याल रखें और इसी से जुड़े कुछ टिप्स को अभी नोट कर लें। आइए जान लीजिए इससे बचाव के घरेलू तरीकों के बारे में।

तुलसी का काढ़ा
अगर आप खांसी-जुकाम या बुखार की चपेट में आ गए हैं या इससे बचना चाहते हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल जरूर कीजिए। आप इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए तुलसी की 5-7 पत्तियां लेकर इन्हें पानी के साथ उबाल लें। इसमें आप लौंग और अदरक डालकर सेवन करेंगे, तो इससे सर्दी-खांसी तो दूर होगी ही, साथ ही इम्युनिटी भी स्ट्रांग हो जाएगी।

हल्दी का पानी
हल्दी हर किचन में मिलना वाला एक कॉमन मसाला है। वायरल इन्फेक्शन से बचाव के लिए आप हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुनगुना पानी लेना है, और इसमें एक चम्मच शहद डालकर रोजाना सुबह खाली पेट पीना है। इसके अलावा आप चाहें तो रात में भी गर्म दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को कई ऐंटिऑक्सिडेंट्स मिलते हैं और मौसमी बीमारयों का खतरा कम रहता है।

अदरक का सेवन
अदरक का सेवन भी आपको खांसी-जुकाम और कफ से बचाता है। इसका सेवन आप इसका काढ़ा बनाकर या चाय और गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं। बदलते मौसम में अक्सर बंद नाक और गले के दर्द से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में इससे बचने और इसे दूर करने, दोनों ही मामलों में ये काफी कारगर चीज है।