Friday , March 1 2024

कनाडा के पूर्व पीएम ब्रायन मुल्रोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुल्रोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया, उनकी बेटी ने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में इसकी जानकारी दी।

कैरोलीन मुल्रोनी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, देश के 18वें प्रधानमंत्री का परिवार के बीच निधन हो गया।

मुल्रोनी परिवार ने कहा कि पिछली गर्मियों में 2023 की शुरुआत में प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के बाद हुई हृदय प्रक्रिया के बाद उनमें रोजाना सुधार हो रहा था।

बाई कोमो में हुआ था मुल्रोनी का जन्म
क्यू के बाई कोमो में एक श्रमिक वर्ग के परिवार में जन्मे मुल्रोनी के शुरुआती करियर की बात करें, तो वह राजनीति विज्ञान का अध्ययन करने वाले एक विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में प्रधानमंत्री जॉन डाइफेनबेकर के सलाहकार बन गए थे।

उन्होंने कई सालों तक राजनीति में पर्दे के पीछे से काम किया। 1976 में अगले संघीय प्रगतिशील कंजर्वेटिव नेता बनने के लिए पहले कानून की डिग्री हासिल की। बाद में कंजर्वेटिव से खड़े हुए। हालांकि, जोय क्लर्क से हार का सामना करना पड़ा। वह हार के बाद भी निराश नहीं हुए।

1983 में कंजर्वेटिव पार्टी का किया था नेतृत्व
मुल्रोनी एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में कॉर्पोरेट कनाडा में शामिल हो गए। साथ के साथ क्लर्क को सत्ता से बाहर करने के लिए एक अभियान की साजिश रचते रहे। 1983 में आखिरकार उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व जीता और सत्ता अपने नाम कर ली। उस समय उन्होंने शपथ ली थी कि ‘हम एकसाथ एक नई पार्टी और एक नया देश बनाने जा रहे हैं।’ फिर उन्हें सेंट्रल नोवा, एनएस के लिए सांसद के रूप में चुना गया। इस दौरान लोगों को अधिक से अधिक नौकरियां देने का वादा किया गया था।

ब्रायन मुल्रोनी सन् 1984 के संघीय अभियान को चलाने के लिए आगे आए, कनाडा के इतिहास में सबसे बड़ी सीटों के साथ बहुमत हासिल किया। कनाडा के 18वें प्रधानमंत्री के रूप में मुल्रोनी ने काम संभाला।

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने जताया दुख
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ब्रायन मुल्रोनी की मृत्यु पर शोक जताया। उन्होंने X पर अपने ट्वीट में कहा कि ब्रायन मुल्रोनी को कनाडा बहुत पसंद था। मैं उनके निधन के बारे में जानकर स्तब्ध हूं।

उन्होंने कनाडाई लोगों के लिए काम करना कभी बंद नहीं किया और उन्होंने हमेशा इस देश को घर कहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश की। मैं वर्षों तक मेरे साथ साझा की गई अंतर्दृष्टि को कभी नहीं भूलूंगा – वह उदार, अथक और अविश्वसनीय रूप से भावुक थे।