Sunday , March 3 2024

ये 3 फूड्स डायबिटीज मरीजों के लिए नहीं होते सही

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसकी गंभीरता को समझना जरूरी है। लापरवाही इस समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती है। ध्यान न देने पर इससे किडनी और आंखें भी प्रभावित होने लगती हैं। खानपान पर नियंत्रण और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। खाने में शुगर, कार्ब्स की मात्रा तो कम करनी ही है साथ ही कुछ और भी फूड्स आइटम्स हैं, जिन्हें आपको डाइट से कट करना है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

डॉ. दीक्षा भवसार सावलिया, जो एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं, वो अपने सोशल मीडिया पर अक्सर सेहत से जुड़ी जरूरी जानकारियां शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

दही
आयुर्वेद के अनुसार, दही की तासीर गर्म होती है, न कि ठंडी जैसा हम जानते हैं। साथ ही चिपचिपा होने की वजह से इसे पचाना भी मुश्किल होता है। ये बॉडी में कफ दोष बढ़ाता है। कफ दोष बढ़ने से मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है, शरीर में आलस महसूस होता रहता है और वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है। इसके अलावा कफ बढ़ने से शरीर में न्यूट्रिशन एब्जॉर्बप्शन की क्षमता भी कम होने लगती है और कोलेस्ट्रॉल के साथ ट्राईग्लिसराइड्स भी बढ़ने लगते हैं। इस वजह से दही का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए सही नहीं होता।

गुड़
डायबिटीज के मरीजों को चीनी अवॉयड करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इसके ऑप्शन में गुड़ का सेवन करते हैं वो भी ज्यादा मात्रा में, तो इससे भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। हालांकि गुड़ शुगर के मुकाबले कई गुना हेल्दी होता है क्योंकि इससे नेचुरल प्रोसेस से तैयार किया जाता है, जिससे इसके न्यूट्रिशन बरकरार रहते हैं। किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। कभी भी गुड़ को ओवरहीट करके न खाएं।

सफेद नमक
डायबिटीज के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर होने की भी बहुत ज्यादा संभावना होती है, जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के साथ किडनी की समस्याओं को भी बढ़ा सकता है। हालांकि नमक से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता, लेकिन फिर भी सीमित मात्रा में करें नमक का सेवन। बेहतर होगा इसकी जगह आप हिमालयन सॉल्ट का इस्तेमाल करें। जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रता है।