Tuesday , February 6 2024

टायफाइड से उबरने के बाद फील हो रही है कमजोरी, तो इन तरीकों से दूर करें

टाइफाइड बुखार बहुत ही खतरनाक होता है। ये एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है, जो दूषित पानी और भोजन की वजह से होता है। इस बुखार में व्यक्ति की आंतें सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। अगर आपने बुखार से उबरने के बाद सही तरीके से अपना ख्याल न रखा, तो ये दोबारा भी हो सकता है। साथ ही टाइफाइड के बाद व्यक्ति बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है, तो इससे निपटने के लिए आपको अपने रूटीन पर ध्यान देने की जरूरत है। जान लें यहां इसके बारे में।

टाइफाइड की कमजोरी से कैसे निपटें
रेस्ट करना है जरूरी
टाइफाइड से उबरने के तुरंत बाद ऐसी कोई एक्टिविटीज़ न करें जिससे शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़े। शरीर वैसे ही कमजोर होता है और आपके ऐसा करने से ठीक होने के बजाय तबियत फिर से बिगड़ सकती है। अच्छी नींद लें, टेंशन फ्री रहें और हल्की-फुल्की एक्टिविटी करें।

खुद को हाइड्रेटेड रखें
टाइफाइड में बॉडी बुखार, उल्टी और दस्त से डिहाइड्रेशन हो जाती है, जिसकी वजह से कमजोरी हो सकती है। इससे निपटने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा फलों और सब्जियों का जूस शामिल करें। नारियल पानी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लें
टाइफाइड के बाद जल्द रिकवरी के लिए खानपान में पोषण से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ऐसी चीज़ें जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने और फास्ट रिकवरी में मदद करती है। प्रोटीन रिच फूड्स इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट शामिल करें।

थोड़ा-थोड़ा खाएं
टाइफाइड के बाद पाचन तंत्र थोड़ा कमजोर हो जाता है, तो इस पर ज्यादा प्रेशर न पड़े इसके लिेए एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।
ऊपर बताई गई चीज़ों की मदद से आप टाइफाइड के वापस होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।