Sunday , March 3 2024

रणजी ट्रॉफी सेमीफ़ाइनल: पहले दिन तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर

रणजी ट्रॉफी 2024 के दोनों सेमीफाइनल मैचों के शुरुआती दिन शनिवार को तेज गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। मध्य प्रदेश ने विदर्भ को पहली पारी में 170 रनों पर रोक दिया, जबकि खिताब की प्रबल दावेदार मुंबई ने तमिलनाडु को सिर्फ 146 रनों पर समेट दिया।

पहले सेमीफाइनल की बात करें तो मध्य प्रदेश के स्टार तेज गेंदबाज आवेश खान ने 4 विकेट लेकर विदर्भ की पहली पारी को 170 रन पर समेट में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मध्य प्रदेश ने पहली पारी में एक विकेट गंवाकर 47 रन बना लिए हैं। दिन का खेल समाप्त होने तक हिमांशु (26) और यश (10) नाबाद लौटे।

आवेश ने बरपाया कहर
आवेश को इस सीजन में रणजी ट्रॉफी में संघर्ष करते हुए देखा गया था। आवेश 6 पारियों में केवल 6 विकेट लिए हैं, लेकिन सेमीफाइनल में अपने शुरुआती स्पैल में उन्होंने सनसनीखेज प्रदर्शन किया। उन्होंने ध्रुव शोरे का विकेट लेकर मध्य प्रदेश को सफलता दिलाई और फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज अथर्व को भी आउट किया।

हालांकि, विदर्भ के लिए करुण नायर ने अर्धशतकीय पारी खेली। नायर ने 63 रन बनाए। मध्य प्रदेश के लिए आवेश ने 49 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि वेंकटेश अय्यर और कुलवंत खेजरोलिया ने दो-दो विकेट हासिल किए।

मुंबई के तेज गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन
दूसरे सेमीफाइनल मैच में मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और तुषार देशपांडे ने तमिलनाडु की मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप के खिलाफ कहर बरपाया। तमिलनाडु ने अपने पहले 4 विकेट केवल 17 रन पर खो दिए थे और ऐसा लग रहा था कि उनकी पहली 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाएगी।

इसके बाद ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और विजय शंकर ने 6 विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी करके तमिलनाडु को 100 के पार पहुंचाया। विजय ने सर्वाधिक 44 रन बनाए, जबकि सुंदर ने 138 गेंद में 43 रन पारी खेली। तमिलनाडु की पहली पारी 64.1 ओवर में 146 रन पर सिमट गई। मुंबई के लिए तुषार ने 24 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि मुशी खान, तनुश कोटियन और शार्दुल ने दो-दो विकेट हासिल किए।

मुंबई की खराब शुरूआत
मुंबई की भी शुरुआत बेहद खराब रही। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने दूसरे ओवर में पृथ्वी शॉ को सिर्फ 5 रन पर आउट कर दिया। कप्तान साई किशोर ने भूपेन लालवानी को 15 रन पर आउट कर दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक मुबंई ने 45 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं।