Sunday , March 3 2024

वाराणसी: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 42 छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 42 छात्रों को केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली की ओर से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए शास्त्री (स्नातक), आचार्य (स्नातकोत्तर) और विद्यावारिधि (शोध) के छात्रों के नामित किए गए हैं। छात्रों की सूची आने के बाद अब संस्कृत विश्वविद्यालय में छात्रों से जुड़े कागजात तैयार कराए जा रहे हैं।

विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. हरिशंकर पांडेय ने बताया कि जिन छात्रों का नाम सूची में आया है, उनके संबंधित संकायाध्यक्ष को पत्र भेजकर छात्रों के बैंक खाते के डिटेल, आधार कार्ड, परिचय पत्र की छायाप्रति, शैक्षिक प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति मांगी गई है। संकायाध्यक्ष ने बताया कि संबंधित छात्रों को पहले से किसी तरह की कोई छात्रवृत्ति न मिलने का शपथ पत्र भी देना होगा।

इन छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के जिन 42 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी, उसमें पांच छात्राओं का नाम शामिल है। इसमें आचार्य से राजकुमारी, धीरज दूबे, शिवांश मिश्रा, गंगेश्वर पांडेय, मंगल वर्धन, अर्चना कुमारी और शास्त्री से शिवाकांत पांडेय, आनंद रेशमी, नारायण मिश्रा, मोहन, आशीष कुमार पांडेय, पुष्कर तिवारी, शिवम कुमार शुक्ला का नाम शामिल है। इसके अलावा विद्यावारिधि से विनीत कुमार शुक्ला, ब्रह्माजी द्विवेदी, नीतेश कुमार द्विदेदी, प्रज्ञा द्विवेदी को भी छात्रवृत्ति मिलेगा। इसके साथ ही उत्तर मध्यमा प्रथम के छात्रों का नाम भी सूची में शामिल है।

संस्कृत विश्वविद्यालय में 15 तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे सर्टिफिकेट कोर्स में अभ्यर्थी अब 15 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले 28 फरवरी तक ही आवेदन की तिथि तय की गई थी। विश्वविद्यालय के ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र की ओर से चलाए जाने वाले त्रैमासिक प्रमाण पत्रीय पाठ्यक्रम ज्योतिष एवं कुंडली विज्ञान, वास्तु विज्ञान, भाषा शिक्षण, कर्मकांड, योग की तिथि बढ़ाई गई है। इसकी फीस 1000 रुपये है। कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी और परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी।