Tuesday , March 12 2024

पोखरण में आज संयुक्‍त ‘भारत शक्ति’ युद्धाभ्‍यास

पोखरण की अपनी यात्रा से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोखरण का हर भारतीय के साथ भावनात्मक लगाव है। पीएम मोदी राजस्थान के पोखरण में ट्राई-सर्विसेज लाइव फायर एंड पैंतरेबाजी अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के समन्वित प्रदर्शन को देखेंगे।

अभ्यास ‘भारत शक्ति’ में देश की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो देश की आत्मानिर्भारत पहल पर आधारित है।

अभ्यास ‘भारत शक्ति’
यह भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला मल्टी डोमेन ऑपरेशन होगा।

पीएम मोदी ने जाहिर की उत्सुकता
पीएम मोदी ने X (पूर्व में ट्विटर) पर कहा ‘मैं आज पोखरण में रहने के लिए उत्सुक हूं। इस जगह का हर भारतीय के साथ भावनात्मक जुड़ाव है। पोखरण में, मुझे त्रि-सेवाओं के लाइव फायर और युद्धाभ्यास अभ्यास में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन देखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम में हथियार प्रणालियां और बहुत कुछ शामिल होगा जो भारत को रक्षा में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण हैं।’

अभ्यास में इन हथियारों को किया गया शामिल
अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश हथियार सिस्टम, लॉजिस्टिक्स ड्रोन, रोबोटिक म्यूल्स, एडवांस हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और मानव रहित हवाई वाहनों की एक श्रृंखला शामिल है। भारतीय सेना ने उन्नत जमीनी युद्ध और हवाई निगरानी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

तीनों सेना की दिखेगी ताकत
भारतीय नौसेना समुद्री ताकत और तकनीकी परिष्कार को उजागर करते हुए नौसेना एंटी-शिप मिसाइलों, स्वायत्त कार्गो ले जाने वाले हवाई वाहनों और व्यय योग्य हवाई लक्ष्यों का प्रदर्शन करेगी। भारतीय वायु सेना हवाई संचालन में वायु श्रेष्ठता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर तैनात करेगी।

यह कार्यक्रम भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत और परिचालन कौशल और स्वदेशी रक्षा उद्योग की सरलता और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करके, रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में देश की मजबूत प्रगति का उदाहरण देता है।