Wednesday , March 13 2024

अमरूद ही नहीं इनकी पत्तियां भी हैं गुणकारी, जानें इसकी चाय पीने के फायदे

सर्दियों के मौसम में अमरूद खूब खाया जाता है। ये सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। अमरूद में विटामिन- सी, बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, लाइकोपिन और कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। कम ही लोगों को पता होगा कि अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। खासकर डायबिटीज के रोगियों के लिए इसकी पत्तियां काफी फायदेमंद मानी जाती है। वहीं, इसकी पत्तियों से बनी चाय के भी अलग ही फायदे हैं। आइए जानते हैं इसे पीने के फायदे-

वजन कम करें
अमरूद की पत्तियों से बनी चाय वजन कम करने में मदद करती है। अमरूद की पत्ती की चाय कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने नहीं देती, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें
शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाएं, तो हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे दिल भी स्वस्थ रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें
अमरूद के पत्तों की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। ये शरीर में कई एंजाइम को रोक कर ब्लड में ग्लूकोज के अवशोषण को कम करती है, जिससे शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

कैंसर का खतरा
अमरूद की पत्तियों में पाया जाने वाला लाइकोपिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। खासकर ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और मुंह के कैंसर का खतरा इसके सेवन से कम होता है।

गैस्ट्रिक समस्याएं
अमरूद के पत्तियों के चाय के सवन से गैस्ट्रिक समस्याएं भी दूर होती हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट में बैक्टैरिया को बढ़ने नहीं देते, जिससे पेट की समस्याएं नहीं होती।

इम्युनिटी बढ़ाएं
अमरूद की पत्तियों में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा दूर होता है।